Advertisment

Heart Attack: फोन का ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं हार्ट अटैक की वजह? स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Heart Attack Causes: देश में ब्लड प्रेशर, हाईपरटेंशन और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की बाढ़ सी आ गई है. और तो और यह बीमारी युवाओं तक को नहीं छोड़ रही है. बल्कि इन दिनों ये गंभीर बीमारियां कम उम्र के लोगों में ही ज्यादा देखी जा रही हैं

author-image
Mohit Sharma
New Update
Heart Attack Causes

Heart Attack Causes ( Photo Credit : News Nation)

Heart Attack Causes: देश में ब्लड प्रेशर, हाईपरटेंशन और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की बाढ़ सी आ गई है. और तो और यह बीमारी युवाओं तक को नहीं छोड़ रही है. बल्कि इन दिनों ये गंभीर बीमारियां कम उम्र के लोगों में ही ज्यादा देखी जा रही हैं. इस बीच एक शोध में ऐसा खुलासा हुआ है, जिसको पढ़कर आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे. दरअसल,  एक रिसर्च में सामने आया है कि मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. रिसर्च में कहा गया कि मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने वालों को हाईपरटेंशन होने का खतरा उतना ही ज्यादा बना रहता है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today: यूपी-बिहार समेत देश के इन राज्यों में गिरे तेल के भाव, देखें नई रेट लिस्ट

मोबाइल फोन के यूज और हाईपरटेंशन की बीमारी में सीधा लिंक

यह रिपोर्ट इस महीने यूरोपियन हार्ट जर्नल-डिजिटल हेल्थ में पब्लिश हुई है. रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल फोन के यूज और हाईपरटेंशन की बीमारी में सीधा लिंक है. 212,046 लोगों के डेटा पर की गई इस रिसर्च में उनको लिया गया जो यूके बायोबैंक का हिस्सा थे. यूरोपीय केंद्रित इस शोध में सामान्यतः यूज किए जाने वाला डेटा सेट है. शोध के दौरान रिसर्चर ने देखा कि जो लोग मोबाइल पर 30 से 59 मिनट का समय बिताते हैं उनमें उच्च रक्त चाप का खतरा 8 प्रतिशत रहता है. इसके अलावा 1 से 3 घंटे फोर पर बिताने वालों को 13 प्रतिशत, 4 से 6 घंटे मोबाइल यूज करने वालों को 16 प्रतिशत और हर हफ्ते 6 घंटे मोबाइल यूज करने वालों के हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा 25 प्रतिशत तक रहता है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे 

भारत में हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियां गंभीर

इस दौरान राइटर डॉ. जियानहुई किन ने बताया कि दिल की सेहत बनाए रखने के लिए मोबाइल फोन का कम से कम यूज किया जाना चाहिए. आपको बता दें कि भारत में हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियां गंभीर रूप लेती नजर आ रही हैं. खासकर कोरोना काल के बाद से लोगों में हार्ट अटैक जैसी समस्याएं ज्यादा देखी गई हैं. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • देश में ब्लड प्रेशर, हाईपरटेंशन और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की बाढ़ सी आ गई है
  • एक शोध में ऐसा खुलासा हुआ है, जिसको पढ़कर आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे
  • मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है

Source : News Nation Bureau

Phone effects on health Heart Attack Causes causes of Heart Attack pre heart attack symptoms symptoms of heart attack What ph heart attack ke lakshan Do cell phones affect blood pressure negative effects of phone risk of heart attack Heart Attack symptoms
Advertisment
Advertisment