Advertisment

Heart Attack : ये 5 लक्षण देते हैं हार्ट अटैक के संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक के काफी मामले सुनने को मिल रहे हैं.

author-image
Aarya Pandey
New Update
Heart Attack

Heart Attack( Photo Credit : Social Media )

Heart Attack : पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक के काफी मामले सुनने को मिल रहे हैं. आजकल 20 से 25 वर्ष जिसे युवा अवस्था बोला जाता है, इस उम्र के लोग भी हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं. ये बीमारी एक तरीके से साइलेंट किलर की तरह होता है. जो लोग आसानी से नजरअंदाज कर देते हैं और इसके आसानी से शिकार हो जाते हैं. वहीं आज के इस व्यस्त जीवनशैली की वजह से अनियमित खानपान, जंकफूड, धुम्रपान और शराब जैसी आदतें युवाओं को इसका हार्ट अटैक का शिकार बना रही है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में हार्ट अटैक से बचने के लिए कुछ संकेतों के बारे में बताएंगे,जिन्हें भूलकर भी नजरअंदाज न करें, इससे आपके जान को भी खतरा हो सकता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Shukra Shani Yuti 2023: शुक्र की युति से इन राशियों के अच्छे दिन होंंगे शुरू, धन वृद्धि के योग

इन 6 लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

1.सीने में असहजता होना 

सीने में असहजता,ये हार्ट अटैक का सबसे मैन लक्षण है. अगर आपको सीने में किसी भी प्रकार की असहजता महसूस हो रही है, जैसे कि सीने में दबाव या फिर जलन महसूस होना, अगर ऐसा होने लगे, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और इलाज कराएं. 

Advertisment

2.शरीर में थकान होना 

अगर आपको बिना मेहनत के थकान महसूस होने लगे तो, ये भी हार्ट अटैक की दस्तक हो सकती है. कई बार ऐसा होता है कि आपको सोने के बाद भी बेवजह थकान महसूस होता है. 

3.कभी होठों की सतह का नीला होना, या फिर अन्य हिस्सों में सूजन होना 

कभी-कभी ऐसा होता है, कि आपके अंगों में अकारण ही सूजन होने लग जाता है. खासतौर से पैर के पंजों में सूजन होना, कभी-कभी होठों की सतह नीला दिखाई देने लगता है, तो इन बातों को नजरअंदाज भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

4.शरीर में सर्दी का बना रहना 

अगर आपको अकारण ठंड लगती रहती है, तो ये भी दिल के दौरे की ओर इशारा करता है. इसके अलावा खून के रंग का गुलाबी होना भी दिल के दौरे का लक्षण है. 

Advertisment

5.बार-बार चक्कर आना 

किसी-किसी व्यक्ति के रक्त संचार में बेहद मेहनत लगता है. उनके दिमाग तक ठीक तरीके से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है. यह भी हार्टच अटैक का गंभीर लक्षण है. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें.  

Heart Attack Causes news nation videos न्यूज़ नेशन Heart Attack risk factors how recognize that heart is in danger news nation live tv Heart Attack symptoms
Advertisment
Advertisment