Advertisment

Happy Chocolate Day 2022: चॉकलेट डे को गर्लफ्रेंड के साथ बनाना है खास, जानें इसका सालों पुराना इतिहास

Valentine Week के तीसरे दिन यानी कि 9 फरवरी को चॉकलेट डे (chocolate day 2022) सेलिब्रेट किया जा रहा है. लेकिन, आज के दिन का एक खास इतिहास भी है. तो, चलिए जान लें कि इसका इतिहास (chocolate day history) क्या है.

author-image
Megha Jain
एडिट
New Update
Chocolate Day 2022 History

Chocolate Day 2022 History( Photo Credit : istock)

Valentine Week के तीसरे दिन यानी कि 9 फरवरी को चॉकलेट डे (chocolate day 2022) सेलिब्रेट किया जा रहा है. आज के दिन एक दूसरे को चॉकलेट देने  से रिश्तों में मिठास बढ़ती है. अगर आप अभी तक अपने पार्टनर से नहीं मिले हैं. तो, उनसे मिलने से पहले ही एक अच्छी-सी चॉकलेट खरीद लें. वैलेंटाइन वीक के दौरान चॉकलेट (happy chocolate day 2022) की कुछ खास इम्पोर्टेंस होती है. आज के दिन अगर आपका पार्टनर आपसे थोड़ा-बहुत नाराज भी है. तो, चॉकलेट देखकर ही उनका गुस्सा एकदम छूमंतर हो जाएगा. लेकिन, क्या आपको पता है कि इस चॉकलेट डे को मनाने की एक खास वजह और इसका एक खास इतिहास भी है. तो, चलिए जान लें कि क्या है वो वजह और (history of chocolate day) इसका इतिहास. 

Advertisment

                                                   publive-image

चॉकलेट की हिस्ट्री 

चॉकलेट की हिस्ट्री बात करें तो, इसका इतिहास कुछ 4000 साल पुराना है. चॉकलेट को पहली बार अमेरिका में देखा गया था. शुरूआती दौर में इसका टेस्ट तीखा हुआ करता था. जिसके बाद इसका टेस्ट बदलने के लिए इसमें शहद, वनीला और दूसरी चीजें मिलाई गई और इसकी कोल्ड कॉफी बनाई गई. माना जाता है कि पहली बार चॉकलेट का पेड़ अमेरिका में देखा गया था. अमेरिका के जंगल में चॉकलेट के पेड़ की फलियों के बीज से चॉकलेट बनाई गई. चॉकलेट स्पैनिश लैंगुएज का शब्द है. माना जाता है कि चॉकलेट की शुरुआत मध्य अमेरिका और मेक्सिको के लोगों ने की थी. इसके बाद ये स्पेन और पूरी दुनाय में फेमस (the history of chocolate) हुई. 

                                                    publive-image

Advertisment

क्यों मनाया जाता है चॉकलेट डे

आपको बता दें आज यानी कि 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है. चॉकलेट को रिश्ते में मिठास और मजबूती लाने की एक वजह माना जाता है. चॉकलेट और प्यार के कनेक्शन को लेकर कई रिसर्च की गई है, जिनके मुताबिक माना गया है कि चॉकलेट खाने से लव लाइफ दुरुस्त रहती है. साइंटिस्ट की मानें तो चॉकलेट में थियोब्रोमाइन और कैफीन मौजूद होता है. ये दिमाग में एंडोरफिन रिलीज करते हैं, जिससे मन और बॉडी आराम महसूस (why celebrate chocolate day ) करते हैं.   

9 february chocolate day chocolate story chocolate day chocolate day 2022 status valentine day 2022 Chocolate Day 2022 Wishes valentine week 2022 happy chocolate day 2022 Happy Chocolate Day chocolate history why celebrate chocolate day chocolate day 2022
Advertisment
Advertisment