Advertisment

Home Decoration Ideas: मुफ्त में ऐसे घर को करें डेकोरेट, देखते ही रह जाएंगे लोग

Home Decoration Ideas: अपने घर को सजाने के लिए आपको कोई भी बड़ा खर्च नहीं करना पड़ेगा. प्राकृतिक और अपसाइकल तरीकों से आप अपने घर को आकर्षक बना सकते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Home Decoration Ideas

Home Decoration Ideas( Photo Credit : Social Media)

Home Decoration Ideas: आप बिना किसी खर्च के भी अपने घर को सजा सकते हैं. लोगों को लगता है कि घर को डेकोरेट करना भारी खर्चे का काम है. जो लोग अमीर होते हैं सिर्फ उनके घर ही कमाल के दिखते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है छोटे घर भी शानदार दिख सकते हैं. घर को बिना खर्चे के आप बेहद खूबसूरत बना सकते हैं. घर की सफाई करना एक मुफ्त तरीका है जिससे आपके घर का महसूस बेहतर होता है. रेगुलर सफाई करके, आप अपने घर को आकर्षक और सुखद बना सकते हैं. आप अपने घर को सजाने के लिए पुराने सामानों और सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि पुराने टॉयलेट्री, रख-रखाव, और फर्नीचर को पुनः उपयोग करना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप अपने घर को डेकोरेट करने का प्लान बना रहे हैं और सोच रहे हैं कि खर्चा बहुत होगा तो आपको ये स्मार्ट टिप्स जान लेने चाहिए जो आपके घर को मुफ्त में ही शानदार लुक दे सकते हैं. 

Advertisment

1. प्राकृतिक चीजों का उपयोग: आप अपने घर को फूलों और पौधों से सजा सकते हैं. आप अपने बगीचे से फूल तोड़ सकते हैं या सस्ते में फूल खरीद सकते हैं. घर को पत्तियों और टहनियों से सजा सकते हैं. आप इन्हें अपने बगीचे से या जंगल से इकट्ठा कर सकते हैं. घर को लकड़ी के टुकड़ों से सजा सकते हैं. आप इन्हें पुराने फर्नीचर या लकड़ी के टुकड़ों से बना सकते हैं. 

2. DIY (Do It Yourself) प्रोजेक्ट: दीवारों को खुद पेंट कर सकते हैं. आप विभिन्न रंगों और पैटर्नों का प्रयोग कर सकते हैं. खुद की कलाकृति बना सकते हैं और उसे अपने घर में प्रदर्शित कर सकते हैं. आप पुराने फर्नीचर को नया रूप दे सकते हैं. आप इसे पेंट कर सकते हैं या उसमें नए कपड़े लगा सकते हैं.

3. पुरानी चीजों का उपयोग: पुराने कपड़ों का उपयोग करके घर को सजा सकते हैं. आप इन कपड़ों से तकिए, कंबल या पर्दे बना सकते हैं. आप पुरानी बोतलों और जार का उपयोग करके घर को सजा सकते हैं. आप इनमें मोमबत्तियां, फूल या पौधे लगा सकते हैं. पुरानी किताबों, पत्रिकाओं, या अन्य चीजों का उपयोग करके घर को सजा सकते हैं. 

Advertisment

4. रीसायकल और अपसाइकल: रीसायकल करके घर को सजा सकते हैं. आप पुरानी चीजों का उपयोग करके नई चीजें बना सकते हैं. अपसाइकल करके घर को सजा सकते हैं. आप पुरानी चीजों को नया रूप दे सकते हैं और उन्हें उपयोगी बना सकते हैं.

5. रचनात्मक बनें: अपने घर को सजाने के लिए रचनात्मक बनें. आप विभिन्न चीजों का प्रयोग कर सकते हैं और अपने घर को अपनी पसंद के अनुसार सजा सकते हैं. 

अपने घर को साफ और सुव्यवस्थित रखें. घर में अच्छी रोशनी रखें और सुगंधित मोमबत्तियां या अगरबत्ती जलाएं. अपने घर में संगीत बजाएं,  ताजे फूल रखें और पौधे लगाएं.  आप अगर ज्यादा क्रिएटिव हैं तो घर में कलाकृति प्रदर्शित करें. आरामदायक फर्नीचर रखना और घर में सही रंगों का प्रयोग करना भी आपके घर की खूबसूरती को बढ़ा सकता है.  आपको अपने घर को सजाने के लिए महंगे सामान खरीदने की आवश्यकता नहीं है. आप अपनी रचनात्मकता और कल्पना का उपयोग करके अपने घर को बिना खर्चे के भी सुंदर बना सकते हैं.

Advertisment

Also Read: Bedroom Makeover Tips: बजट में ऐसे करें बेडरूम का मेकओवर, कमरा दिखेगा आलीशान

Source : News Nation Bureau

how to decorate home Home Decoration Tips lifestyle Home Decoration Ideas Home Decoration for free DIY Home Decorating Tips
Advertisment
Advertisment