Advertisment

Home remedies for heel pain: रात में एड़ियों के तेज दर्द से रहते हैं परेशान, नहीं ले पाते चैन की नींद तो करें ये काम

आजकल कई लोगों को शिकायत रहती है कि रात में जैसे ही वे अपने बिस्‍तर पर सोने के लिए जाते हैं तलवों और एड़ियों में एक अजीब सा दर्द महसूस होने लगता है. इस दर्द की वजह से उन्हें चैन से नींद तक नहीं आती है.

author-image
Publive Team
New Update
pain

Home remedies for heel pain( Photo Credit : social media )

Home remedies for heel pain: आजकल सभी की जिंदगी भागदौड़ भरी हो गई है. कोई ऑफिस के लिए तो कोई अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए दिनभर मेहनत करता है. वहीं हाउस वाइफ भी घर को संभालने के लिए पूरा दिन काम में लगी रहती हैं. ऐसे में कई लोगों को शिकायत रहती है कि रात में जैसे ही वे अपने बिस्‍तर पर सोने के लिए जाते हैं तलवों और एड़ियों में एक अजीब सा दर्द महसूस होने लगता है. इस दर्द की वजह से उन्हें चैन से नींद नहीं आती है. कई लोग तो इस दर्द से आराम पाने के लिए पेन किलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप कुछ आसान से घरेलू उपायों को अपनाकर अपने एड़ियों के दर्द से आराम पा सकते हैं. 

Advertisment

एड़ियों में दर्द के कारण

कई बार मोच आने या किसी चोट के कारण हो सकता है. गठिया की वजह से भी यह दर्द बढ़ जाता सकता है. आपको बता दें कि हमारे फुट और एंकल 26 बोन्‍स, 33 ज्‍वाइंट और 100 टेंडॉन्स से बने होते हैं. जबकि एड़ी की हड्डी हमारे पैर की सबसे बड़ी हड्डी होती है. ऐसे में अगर इसका जरूर से अधिक यूज कर दिया तो दर्द तो होगा ही.  

एड़ी के दर्द से इस तरह पाएं आराम

Advertisment

publive-image

लंबे वक्‍त तक खड़े न रहें 

अगर एड़ियों में अधिक दर्द हो रहा है तो इन्‍हें आराम दें और उन काम को अवॉइड करें जिसमें आपको लंबे वक्‍त तक खड़ा होना पड़ता है या चलना पड़ता है.

Advertisment

आइस पैक से सेंक लगाएं

दर्द से आराम पाने के लिए आप आइस पैक लें और इससे एड़ियों को दस से पंद्रह मिनट तक रोज दो बार सेंक लगाएं.

कंफर्टेबल जूते ही पहनें

Advertisment

ऐसे जूते ना पहने जो अच्‍छी तरह से फिट नहीं होते हों या जिनकी एड़ियां बहुत हार्ड हों. जहां तक हो, हील्‍स वाले जूते ना पहनें और कंफर्टेबल जूते ही पहनें.

गठिया की जांच कराएं 

डॉक्‍टर से चेकअप कराएं कि कहीं गठिया की समस्‍या तो नहीं. अगर है तो आप डॉक्‍टर की सलाह लें और दवा का सेवन करें.

Advertisment

घरेलू उपचार की मदद लें

इसके लिए एक बाल्‍टी में आप गुनगुने पानी लें और इसमें दो चम्‍मच नमक डालें और इसमें कुछ देर पैर रखें. इस तरह आराम मिलेगा.

तेल से मसाज करें 

पैर में नारियल या सरसों का तेल लगाएं और हल्‍के हाथों से एड़ियों और फूट की मसाल करें. इस तरह ब्‍लड सर्कलेशन अच्‍छा होगा और दर्द दूर होगा.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

एड़ियों में दर्द का घरेलू उपचार एड़ियों के तेज दर्द से राहत कैसे पाएं peaceful sleep severe pain home remedies for heel pain home remedies रात में एड़ियों में दर्द क्यो होता है
Advertisment
Advertisment