Advertisment

Home remedies for stretch marks: स्ट्रेच मार्क्स हो जाएंगे छूमंतर, घर पर इन चीजों का करें इस्तेमाल

Home remedies for stretch marks: आप में से कई लोगों को स्ट्रेच मार्क्स होंगे और उन्हें हटाने के लिए आप दवाई का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन आप इन्हें घर पर ही बड़ी आसानी से दूर कर सकते हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
mark

Home remedies for stretch marks( Photo Credit : social media )

Home remedies for stretch marks: कई महिलाओं के पेट या पैरों पर स्ट्रेच मार्क्स होते हैं, जिनकी वजह से वह कई बार मनपसंद ड्रेस कैरी करने में सहज नहीं हो पाती हैं. ऐसे में या तो वह अपने मन चाहे कपड़े पहनना कम कर देती हैं या फिर किसी तरह की स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने वाली क्रीम का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं. लेकिन इसके बाद भी ये निशान पीछा नहीं छोड़ते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिन्हें घर पर फॉलो करके आप स्ट्रेच मार्क्स से निजात पा सकती हैं. अगर आप भी कमर, पेट या थाई पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो हमारे बताएं इन घरेलू तरीकों से उन्हें कम किया जा सकता है. ये नुस्खे काफी हद तक इन निशान को कम कर देंगे और आपकी स्किन को फिर से मार्क्स फ्री बना देंगे. इसके बाद आपको क्रॉप टॉप हो या शॉर्ट ड्रेस पहनने के लिए सोचना नहीं पड़ेगा. 

Advertisment

क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स

ऐसा माना जाता है कि सिर्फ प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की कमर और पेट वाले एरिया पर स्ट्रेच मार्क्स आते हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं. ये वो निशान होते हैं जो स्किन के खिंचाव के कारण होते हैं, जैसे वजन बढ़ने पर या कोई बीमारी होने पर. इसलिए स्ट्रेच मार्क्स किसी को भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें इन्हें दूर. 

तेल के करें मालिश 

Advertisment

तेल से कमर या निशान वाले एरिया की मालिश करके इन्हें कम किया जा सकता है. इसके लिए आप जैतून, बादाम और नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप अरंडी के तेल से स्ट्रेचमार्क वाले एरिया पर मालिश कर सकते हैं. धीरे-धीरे आप खुद देखेंगे कि निशान हल्के होने लगे हैं.

एलोवेरा और नारियल तेल को लगाएं 

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, ये स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है. इसलिए स्ट्रेच मार्क्स के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. अगर आप इसमें नारियल का तेल मिक्स कर दें तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाएंगे. आप एक कटोरी में दोनों को मिक्स करके रोज स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया पर लग सकते हैं.

Advertisment

आलू का रस भी फायदेमंद 

आपने चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने के लिए आलू का इस्तेमाल तो किया ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका रस स्ट्रेच मार्क्स को भी कम करने में फायदेमंद होता है. इसके लिए एक आलू लें और उसका पेस्ट बना लें. अब आप इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया पर लगा सकते हैं.

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

स्ट्रेच मार्क्स का घरेलू उपाय स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए क्या लगाएं स्ट्रेच मार्क्स कैसे दूर करें stretch marks remove at home Stretch Marks Home remedies for stretch marks how to remove Stretch Marks
Advertisment
Advertisment