चीन में अब दूसरे देशों के लोगों को नागरिकता लेना हुआ आसान, जानें क्या हैं नियम!

How to Get Citizenship in China: विश्व में कई ऐसे देश हैं, जहां पर लोग जाकर बसना चाहते हैं. उन देशों में चीन भी आता है. जहां अन्य देशों के लोग हमेशा के लिए बसना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूसरे देश के व्यक्ति को चीनी नागरिकता कैसे मिलती है? आज हम आपको इससे जुड़े नियम के बारे में बताएंगे.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
china

How to Get Citizenship in China (Social Media)

How to Get Citizenship in China: कुछ देश ऐसे हैं जहां आसानी से नागरिकता प्रदान करते हैं, लेकिन ऐसे कई देश मिलेंगे, जहां का नागरिक बनना सबसे मुश्किल है. विश्व में कई ऐसे देश हैं, जहां पर लोग जाकर बसना चाहते हैं. उन देशों में चीन भी आता है. जहां अन्य देशों के लोग हमेशा के लिए बसना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूसरे देश के व्यक्ति को चीनी नागरिकता कैसे मिलती है? आज हम आपको इससे जुड़े नियम के बारे में बताएंगे.

Advertisment

आज के समय चीन विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन गया है. फिर भी दुनिया भर के कई देश यहां की नगरिकता लेना चाहते हैं. लेकिन चीन नागरिकता हासिल करने के इच्छुक विदेशियों के लिए चीनी रिश्तेदार होना बेहद जरूरी है. अगर आपका कोई रिश्तेदार नहीं है जो चीनी में रहता हो और वहां का नागरिक हो, तो आपके चीनी नागरिक बनने की संभावना कम है. नागरिकता प्राप्त करने के लिए देश में लंबे समय तक रहना जरूरी है, लेकिन कितने समय तक ये क्लियर नहीं है। साथ ही, चीन में रहते हुए आपके पास दोहरी नागरिकता नहीं हो सकती

लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीनी नागरिकता लेना काफी मुश्किल है. क्योंकि चीन में नागरिकता के लिए आवदेन करने के कई सारे अपने नियम है, जो कई देशों से अलग हैं. जन्म के दौरान अगर चीन में पैदा होने वाले बच्चे के माता-पिता में से कम से कम एक चीनी नागरिक है, तो बच्चे को जन्म के समय ही चीनी नागरिकता मिल जाती है. 

यदि कोई व्यक्ति पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना के राष्ट्रीयता कानून के अनुच्छेद 7 और 8 में बताई गई शर्तों को पूरा करता है, तो वह प्राकृतिककरण के ज़रिए चीनी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है. अगर कोई व्यक्ति चीनी नागरिकों के रिश्तेदार है, तो उनको नागरिकता मिल सकती है.

अगर कोई व्यक्ति चीन में कई सालों से रह रहा हो, तो उसे चीन की नागरिकता मिल सकती है. यदि कोई विदेशी बच्चा 18 साल से कम उम्र का है और चीन में रहने वाले चीनी नागरिक या स्थायी निवासी माता-पिता के साथ रहता है, तो उसे चीनी स्थायी निवास मिल सकता है.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है मशीन?...जानें सबकुछ

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Citizenship Amedment Act canada citizenship Citizenship Act Citizenship
Advertisment
Advertisment