Advertisment

Pregnancy Super Foods: प्रेगनेंसी में खाएं ये सुपरफूड्स, बच्चे का दिमाग होगा बहुत तेज़!

Pregnancy Super Foods: आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. जिनसे आप अपने बच्चे के दिमाग तेज कर सकते हैं. और उसे गर्भ में ही अधिक बुद्धिमान बना सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
x

Pregnancy Super Foods (Social Media)

Pregnancy Super Foods: इस बदलते जमाने में हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ, सुंदर और तेज दिमाग का हो. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भ में पल रहे शिशु का दिमाग तेज बनाया जा सकता हैं? इन सब से जुड़े तथ्य आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. जिनसे आप अपने बच्चे के दिमाग तेज कर सकते हैं. और उसे गर्भ में ही अधिक बुद्धिमान बना सकते हैं.

Advertisment

दूध और बींस

प्रेगनेंसी में बच्चे के मस्तिष्‍क में नसों की कोशिकाओं तक ऑक्‍सीजन पहुंचाने के लिए आयरन की जरूरत होती है. बींस में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसके अलावा अंजीर, चिकन और किशमिश में भी आयरन भरपूर होता है. वहीं, दूध शिशु के मस्तिष्‍क को तेज करने में काफी मदद करता है. इस प्रेगनेंसी में रोजाना गुन-गुना दूध आपको पीना चाहिए.

बादाम

प्रेगनेंसी में बादाम खाना मां और बच्चे दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें हेल्‍दी फैट्स, मैग्‍नीशियम, विटामिन ई, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है. जो शिशु के याद्दाश्‍त को बढ़ाने  मदद करते हैं. इसलिए रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने से गर्भ में पल रहे शिशु का दिमाग काफी तेज हो सकता है. बादाम में भी भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं.

हरी सब्जियां

प्रेगनेंसी में महिलाओं को पालक और दालों से लेकर हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इसमें फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियां और दाल को खाने से बच्‍चे के दिमाग तेज होता है. इनमें मौजूद फोलिक एसिड प्रेगनेंसी में शिशु को कई तरह के हार्ट डिफेक्‍ट से बचा सकता है.

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

ओमेगा-3 फैटी एसिड

प्रेगनेंसी के दौरान ओमेगा-3 फैटी एसिड शिशु के मस्तिष्‍क के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है. शिशु को इंटेलिजेंट पाने के लिए आप प्रेगनेंसी में सैल्‍मन फिश खा सकती हैं. प्रेगनेंसी में आप हफ्ते में कम से कम दो बार सैल्‍मन फिश जरूर खाएं. इससे प्रेग्‍नेंसी में आपके बच्‍चे का दिमाग काफी तेज हो सकता है.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

super foods amazing superfoods rich iron superfoods benefits of superfoods best superfoods superfoods early morning superfoods haemoglobin superfoods
Advertisment
Advertisment