Advertisment

अगर आप भी मोटापे से हैं परेशान तो इन आसान टिप्स को अपनाकर कर सकते हैं दूर

How to Loose Belly Fat : अगर आपका पेट फ्लैट हो तो आप खुद को अच्छा फील करेंगे. और आप कई खतरनाक बीमारियों जैसे डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, कैसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर भी रहेंगे. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कुछ आसान टिप्स के बारे में जिसे आप अपनाकर खुद को फिट रख सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
्

How to loose belly fat (Social Media)

How to Loose Belly Fat : आज के दौर में मोटापा यानि पेट की चर्बी बढ़ना एक आम समस्या हो गयी है. इस समस्या से कई लोग जूझ रहे हैं. मोटापा न केवल आपकी पर्सनैलिटी को बिगाड़ देती है बल्कि ये आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना देता है. अगर आपका पेट फ्लैट हो तो आप खुद को अच्छा फील करेंगे. और आप कई खतरनाक बीमारियों जैसे डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, कैसर और दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर भी रहेंगे. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कुछ आसान टिप्स के बारे में जिसे आप अपनाकर खुद को फिट रख सकते हैं.

Advertisment

गुनगुना पानी पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाना सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पिएं अपने मेटाबॉलिज्म तेज होता है. इससे आपके पेट में जमा चर्बी को कम करने में काफी मदद मिलती है

वर्कआउट करें

रोजाना सुबह कम से कम 20-30 मिनट का वर्कआउट करें. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, कैलोरी बर्न होती है और फैट लॉस करने में काफी मदद मिलती है.

संतुलित आहार

रोजाना ब्रेकफास्ट में दही, छाछ, इडली और डोसा का सेवन कर सकते हैं.  इससे मोटपा कम करने में मदद मिलेगी. साथ ही दिन की शुरूआत प्रोबायोटिक्स के साथ करें. पौष्टिक और संतुलित आहार लें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और लीन प्रोटीन शामिल हों. जंक फूड, चीनी, और अस्वस्थ वसा से बचें.

ग्नीन टी पिएं

कई लोगों का सुबह ही चाय और कॉफी से होता है. लेकिन अगर आप बैली फैट कम करना चाहते हैं तो रोजाना चाय और कॉफी की जगह ग्रीन टी पीना शुरू करें. ग्नीन टी में कैटेचिन का एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बॉडी में फैट को कम करने में मददगार है. ये मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करता है. जिससे मोटापा कम होता है. 

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है मशीन?...जानें सबकुछ

Advertisment

इसके अलावा सुबह जल्दी उठकर सूरज की रोशनी में टहलना भी मोटापा को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह विटामिन डी की कमी को दूर करती है.

ये भी पढे़: क्या आपने देखा है विश्व में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फोटो, हैरान रह जाएंगे आप!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

belly Fitness
Advertisment
Advertisment