Advertisment

Tips for long distance relationship: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहकर भी कम नहीं होगा प्यार, ऐसे करें मेंटेन

Tips for long distance relationship: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मेंटेन करना बेहद मुश्किल है. दूर रहकर भी एक दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से जुड़े रहना बेहद जरूरी है. कई बार कम्यूनिकेशन में गेप आने की वजह से रिश्ता खराब हो जाता है.

author-image
Publive Team
New Update
Tips for long distance relationship

Tips for long distance relationship( Photo Credit : social media )

Tips for long distance relationship: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मेंटेन करना बेहद मुश्किल है. दूर रहकर भी एक दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से जुड़े रहना बेहद जरूरी है. कई बार कम्यूनिकेशन में गेप आने की वजह से रिश्ता खराब हो जाता है. ऐसे में उसे सुलझाए रखना और संभालने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है.  काम के कारण कई बार प्रेमी-प्रेमिका या कपल्स को एक-दूसरे से दूर रहना पड़ता है. इसे आमतौर पर हम लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप के तौर पर जानते हैं. धीरे-धीरे इस तरह का रिश्ता अब कॉमन होता जा रहा है. कई बार पार्टनर का व्यस्त होने के कारण फोन ना कर पाना भी शक और झगड़े का कारण बन जाता है. ऐसे में दूसरे पार्टनर को ये समझना चाहिए कि हो सकता है वह किसी काम में व्यस्त हो. फालतू का शक करना, सवाल-जवाब पूछने से प्यार धीरे-धीरे कम होने लगता है और इस लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप में सच में दूरियां आ जाती हैं. ऐसे में अपने रिश्ते को संभालने के लिए ये टिप्स फॉलो करें. 

Advertisment

एक-दूसरे से प्रतिदिन बात करें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मैनेज करना आसान नहीं है. अच्छे-अच्छे प्यार करने वालों के बीच दूरियां आ जाती हैं. कई महीने मिल न पाने के कारण लोगों को एक-दूसरे की कमी खलने लगती है. रिश्ते में तालमेल बिगड़ जाता है, जिससे रिलेशनशिप में खटास आने लगती है. ऐसे में इस तरह के रिश्ते में बेहद जरूरी है कि आप एक-दूसरे से प्रतिदिन बात करें. जरूरी नहीं कि घंटों बात करें, लेकिन संपर्क में बने रहें. फोन पर बात करें, वीडियो कॉल कर लें.

फोन करें तो शिकायत ना करें 

Advertisment

फोन करें तो शिकायत ना करें कि तुमने कल फोन क्यों नहीं किया? किसके साथ और कहां बिजी थे. ऐसी बातें सामने वाले को इर्रिटेट कर सकती हैं. हो सकता है, वो काम में इतना व्यस्त हो कि फोन करने का समन ना मिला हो. ऐसे छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई या बहस ना करें. ऐसे सवाल बार-बार करेंगे या करेंगी तो सामने वाला चिड़चिड़ा हो सकता है. उसे लगने लगेगा कि आपको अपने प्यार पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं है.

समय भी देना जरूरी 

आप किसी दूसरे शहर में रहते हैं तो ऐसा ना करें कि 6 महीने एक-दूसरे से मिले ही ना. इससे फीलिंग्स कम हो सकती हैं. एक-दूसरे को करीब से महसूस करने के लिए समय भी देना जरूरी है. अगर आप बहुत दूर ना रहते हों तो हर महीने मिलने जरूर जाएं.

Advertisment

रोमांटिक फिल्म देखें

जब आप अपने-अपने काम से घर लौट आएं तो एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए कोई ऑनलाइन गेम खेलें. एक साथ कोई रोमांटिक फिल्म देखें. कोई किताब पढ़ें और उस पर डिस्कस करें. अपने सभी डेली एक्सपीरियंस को शेयर करते रहें. इससे आपके अंदर करीब होने का सेंस डेवलप होगा.

पॉजिटिव सोच रखें

Advertisment

हमेशा अपने रिश्ते को लेकर पॉजिटिव सोच रखें. जितना आप शक करेंगे, उतनी ही आपके बीच दूरियां बढ़ेंगी. किसी दूसरे के कहे में ना आएं. इससे आपके रिश्ते में कड़वाहट आ जाएगी. किसी भी तरह का शक मन में आए, तो किसी दूसरे से बात करने की बजाय आपसी कम्यूनिकेशन से चीजों को बेहतर बनाने की कोशिश करें.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप couple advice love Relationship couple issues toxic habits of partner love advice Tips for long distance relationship relationship issues रिलेशनशिप couple fight problem
Advertisment
Advertisment