Advertisment

भीषण गर्मी के मौसम में हीटवेव से कैसे करें बचाव? लाइफ स्टाइल में चेंज कर खुद को रखें सुरक्षित

डाइटीशियन शिका अग्रवाल शर्मा का कहना है कि आप जॉब के लिए भी बाहर जाए. काम से भी जाइए, छोटे छोटे बच्चे स्कूल जाए. या बाहर खेलने जाए तो अपने आपको कैसे रखें लू से सेफ तो उसके लिए आप घर में कुछ अच्छी ड्रिंक्स बना सकते हैं

author-image
Mohit Sharma
New Update
Hot Weather News

Hot Weather News ( Photo Credit : File Pic)

देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. आलम यह है कि कुछ जगहों पर तो तापमान 52 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है. गर्मी और लू की वजह से अब लोगों की जान पर भी बन आई है. देशभर से गर्मी की वजह से लोगों की मरने की खबर सामने आ रही हैं. ऐसे में लोगों के लिए गर्मी के कारण भी बड़ा खतरा पैदा हो गया है. उनको समझ नहीं आ रहा है कि आखिर खुद को गर्मी से सुरक्षित कैसे रखें. ऐसे में आज हम आपको गर्मी से बचने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो बेहद ही कारगर हैं. 

Advertisment

बाहर निकलते समय इन बातों का रखें ख्याल

डाइटीशियन शिका अग्रवाल शर्मा का कहना है कि आप जॉब के लिए भी बाहर जाए. काम से भी जाइए, छोटे छोटे बच्चे स्कूल जाए. या बाहर खेलने जाए तो अपने आपको कैसे रखें लू से सेफ तो उसके लिए आप घर में कुछ अच्छी ड्रिंक्स बना सकते हैं. जैसे की है मिंट ड्रिंक जिसमे आपको क्या करना है, ठंडा पानी लेना है, एक चम्मच पुदीना पाउडर डालना है, उसके अंदर थोड़ा सा आप ग्लूकोज़ पाउडर डाल सकते हैं और कुछ आप ऑरेंज जो होता है संतरे उसके टुकड़े निचोड़ के डाल सकते हैं और ठंडी ठंडी आइस डालिए और आप उसको जब भी बाहर जा रहे हैं उससे पहले लीजिए या अपने बच्चे को दे दीजिए. ये लू से बचाने के लिए बेहद काम करता है.

गर्मी में त्वचा को ऐसे रखें सुरक्षित

उसके अलावा आप क्या कर सकते हैं? आप चुकंदर का भी ठंडा ठंडा डी टॉक्स वाटर बना सकते हैं जिसमें, आपको क्या करना है? एक ग्लास ठंडा पानी लेना है, आप उसके अंदर सात से आठ कटे हुए चकुंदर के पीसेज़ डाल दीजिए, आइस डाल दीजिए और पूरे दिन उसको पिएं और वो आपको लू से बचाने में बेहद मदद करता है. उसके अलावा आप अगर बाहर जा रहे हैं तो कुछ चीजों का आप ध्यान रखिए अपनी स्किन को और बालों को लू से गर्मी से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. बहुत लोगों को लगता है सनस्क्रीन से कुछ नहीं होता. अगर आप गर्मी में बाहर जा रहे हैं, आपकी स्किन डॅमेज हो जाएगी, आपको काले धब्बे पड़ जाएंगे. आपको टैनिंग हो जाएगी तो आप जाने से पहले बाहर जाने से पहले मुँह धोए. मुँह पे आप कोई भी टोनर लगाएं और या फिर गुलाब जल भी छिड़क सकते हैं. उसके बाद अच्छी तरीके से सनस्क्रीन अपने गले पे मुँह पे हाथ पैरों पे लगाएं और फिर अपना बाहर जाए और सन को एन्जॉय करें या फिर अपना काम करें.

गर्मी में न करें ये काम

गर्मी में बाहर जाके ये गलती बिलकुल मत करिए. जाके स्ट्रीट पे खड़े होके चाट पकौड़ी या ज्यादा ताला भुना आप खा रहे हैं. ये आपको और गर्मी देगा और आपको अचानक चक्कर तक आ सकते हैं. तो इन चीजों को आप ध्यान रखिए ताकि आप और आपका परिवार गर्मी से बार बचा रहे और कपड़ों में भी. चॉइस गर्मी में बेहद जरूरी है जैसे कि बाहर अगर धूप में अगर आप है तो बहुत ज्यादा डाई डार्क कपड़े ना पहनें. लाइट कलर पहनें जैसे कि लाइट पिंक पहन लें, लाइट येलो पहन लें, व्हाइट कलर पहन लें तो लाइट कलर पहन लें. घर का भी एनवायरनमेंट जैसे पर्दे हो गए. बेड हो गए. उन्हें लाइट कलर्स में रखें.

Source : News Nation Bureau

summer season heatwave in north india india heatwave Hot Weather News Hot Weather news in hindi heatwave heatwave india heatwave in india
Advertisment
Advertisment