Advertisment

हार्ट अटैक के खतरे को कम करती हैं ये सब्जियां, ऐसे करें रोजाना सेवन

Healthy Heart Tips: यदि आप बहुत अधिक असंतुलित भोजन खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे डाइट के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपनी हार्ट की समस्या को दूर कर सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
heart attack

Healthy Heart Tips (Social Media)

Healthy Heart Tips: हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक की बढ़ती समस्या का मुख्य कारण हमारी जीवनशैली है. खराब खान-पीन के कारण हमें ये गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं. यदि आप बहुत अधिक असंतुलित भोजन खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां होने लगती हैं. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में आपको ऐसे डाइट के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपनी हार्ट की समस्या को दूर कर सकते हैं. 
Advertisment

पालक

पालक में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन की भरपूप मात्रा होती हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है और दिल को हेल्दी बनाता है. आप पालक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप पालक को हल्का उबालकर सलाद या सूप में डाल या साइड डिश के रूप में भी सेवन कर सकते हैं.

गाजर

Advertisment

गाजर खाना सेहत के लिए काफी फायदेंमद होता है. इसमें बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है. आप इसे कई तरीके से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.  गाजर को उबालकर सलाद, सूप, या स्नैक के के रूप में भी सेवन कर सकते हैं.

ब्रोकली

ब्रोकली शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. ब्रोकली में फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और ब्लड प्रेशरको नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह धमनियों में ब्लॉकेज को रोकने में भी मददगार है. ब्रॉकली को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इसे उबालकर सूप, सलाद, या सब्जी के रूप में खा सकते हैं.

Advertisment

फूलगोभी

फूलगोभी की सब्जी अधिकतर लोग खाते हैं, फूलगोभी में विटामिन सी, के और फाइबर पाएं जाते हैं, जो हार्ट की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह बॉडी में सूजन को कम करने और धमनियों में प्लाक बनने से रोकने में मदद करता है. आप फूलगोभी को उबल कर, सलाद, सूप, या मसालेदार सब्जी के रूप में खा सकते हैं.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Heart Health Foods heart health news diet for heart health Beneficial for heart health eating heart healthy Heart Health
Advertisment
Advertisment