Advertisment

आंखों का कालापन दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा राहत!

How to Remove Dark Circles : आज हम आपको इस लेख में कुछ आसान उपायों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है और चमक को बढ़ाया जा सकता है. आइए जानते हैं डार्क सर्कल को दूर करने के कुछ आसान उपाय के बारे में.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
e

How to Remove Dark Circles (Social Media)

Advertisment

How to Remove Dark Circles : आज के इस भागदौड़ भरी लाइफ में लगातार तनाव, नींद की कमी और स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से आंखों के नीचे कालापन होने लगता है. इससे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है और डलनेस बढ़ जाती है. डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से चेहरे के रूखापन का कारण बनने लगता है. ऐसे आज हम आपको इस लेख में कुछ आसान उपायों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है और चमक को बढ़ाया जा सकता है. आइए जानते हैं डार्क सर्कल को दूर करने के कुछ आसान उपाय के बारे में.

खीरा और गुलाब जल का इस्तेमाल करें

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुासार, ठंडक देने वाले गुणों से भरपूर खीरे के टुकड़ों को आंखों पर लगना काफी फायदेमंद होता है. इससे आंखों की के नीचे हो रहे काले घेरों को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा आप गुलाब जल में नमक का रस मिलाएं और उस मिश्रण को कॉटन पैड की मदद से आंखों के नीचे लगाएं.10 से 15 मिनट तक आंखों पर लगाए रखने से डार्क सर्कल की समस्या कम होने लगती है.ऐसा करने से आपके आंखों के नीचे का डार्क सर्कल खत्म हो सकता है.

एलोवेरा

कई गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल आंखों के नीचे का डार्क सर्कल खत्म करने में काफी मदद करता है. एलोवेरा जेल को आप अपने आंखों के नीचे 15- 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद साफ गुनगुने पानी से धो लें. एलोवेरा त्वचा को आरामदायक और कोमल रखता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन और आंखों के नीचे का डार्क सर्कल को खत्म करने में काफी मदद करता है.

बादाम का तेल

बादाम का तेल मॉइस्चराइज़र के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर होते हैं, जो आंखों के नीचे का डार्क सर्कल को हल्का करते हैं और त्वचा को पोषण देते हैं. इसके लिए सोने से पहले आँखों के आस पास बादाम के तेल से गोलाकार गति में धीरे धीरे मालिश करें इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह साफ पानी से धो लें.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

how to remove dark circles
Advertisment
Advertisment