Advertisment

पति-पत्नी इन वजहों से हो रहे अलग, सुधार लीजिए ये आदतें, कहीं हार्दिक-नताशा की तरह करना न पड़े तलाक अनाउंस

हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविक ने तलाक अनाउंस कर दिया है. वहीं ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के बीच अनबन खबरें सामने आ रही हैं. ऐसे में सभी के मन में एक सवाल जरूर आता है कि आखिरकार तलाक के मामले इतने क्यों बढ़ते जा रहे हैं. आइए जानते हैं वजह.

author-image
Publive Team
New Update
Most Common Reasons for Divorce

Most Common Reasons for Divorce( Photo Credit : social media )

Advertisment

Most Common Reasons for Divorce: शादी के 4 साल बाद हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविक एक-दूसरे से अलग हो गए है. लंबे समय से तलाक को लेकर चल रही अफवाह सच साबित हुई और  कपल ने तलाक अनाउंस कर दिया. वहीं पूर्व मिस वर्ल्ड और बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के बीच की अनबन को हर दिन एक नई हवा मिलती जा रही है. ऐश्वर्या राय और बच्चन परिवार के बीच खराब हुए रिश्ते की खबरें लगातार सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. इन सब खबरों के बीच में सभी के मन में एक सवाल जरूर आता है कि आखिरकार तलाक के मामले इतने क्यों बढ़ते जा रहे हैं. मोटिवेशनल स्पीकर सिस्टर शिवानी ने एक पोडकास्ट में इसके बारे में खुलकर बात की. उन्होंने बताया कि आखिर लोग किस बात के कारण तलाक ले लेते हैं. तलाक के पीछे उनकी ही एक छोटी सी गलती होती है जो आगे चलकर बड़ी बन जाती है और तलाक का मुख्य कारण बन जाती है.

रिलेशनशिप में कुछ नहीं मिल रहा 

सिस्टर शिवानी कहती हैं, 'आज के समय में अगर हम किसी ऐसे कपल्स से मिलते हैं जो अलग होना (तलाक) चाहता है, अगर उससे पूछो कि आप तलाक क्यों ले रहे हैं? 5-10 साल पहले एक सॉलिड कारण हुआ करता था कि हमारे घर में ये हो रहा है, वो हो रहा है. लेकिन आजकल पता है लोग क्या कह रहे हैं? लोगों का कहना है कि 'NOTHING' (कुछ नहीं).' उन कपल का आगे बोलना होता है कि मुझे इस रिलेशनशिप में कुछ नहीं मिल रहा है इसलिए अलग हो रहे हैं.  

आर्थिक कारण भी है वजह 

आज के समय में पैसे के अहमियत रिश्तों से ज्यादा हो गई है. ये तलाक होने की मुख्य वजह बनता जा रहा है. आर्थिक तंगी के कारण कुछ रिश्ते टूट रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि आर्थिक आजादी के नाम पर कुछ जोड़े एक-दूसरे के प्रति गैरजिम्मेदार होते जा रहे हैं. ऐसी असहमति विवादों में बदल जाती हैं और अंततः पति-पत्नी के रिश्ते टूटने की कगार पर पहुंच जाते हैं.

आपस में मिलने वाला धोखा

कोई भी रिश्ता विश्वास की डोर पर टिका होता है. शादी के बाद तो ये सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है. तलाक का दूसरा बड़ा कारण आपस में मिलने वाला धोखा है. कई बार देखा जा रहा है कि पार्टनर एक-दूसरे को धोखा दे रहे हैं. धोखा रिश्ते में असुरक्षा की भावना पैदा कर देता है, जिसके कारण पति-पत्नी के बीच कलह होने लगती है. 

आकर्षण कम प्यार खत्म 

पति-पत्नी के बीच आकर्षण कम होने से प्यार खत्म सा होने लगता है. ये भी तलाक का एक कारण है. शादी के शुरुआती दिनों में आकर्षण के कारण भले ही जोड़े एक-दूसरे के प्रति प्यार दिखाते हों, लेकिन लंबे समय तक यह प्यार बना नहीं रहता. समय के साथ और संतान होने के पर जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं. व्यक्तिगत समस्याओं के कारण भी धीरे-धीरे आकर्षण खत्म होने लगता है. नतीजा पति-पत्नी में झगड़े होने लगते हैं. 

पार्टनर की उम्मीदें पूरी न होना 

हर किसी के मन में अपने पार्टनर को लेकर कुछ उम्मीदें होती हैं. उदाहरण के लिए कोई बुद्धिमान, मेहनती साथी चाहता है तो कोई मौज-मस्ती करने वाला रोमांटिक पार्टनर चाहता है. तो किसी को पैसे वाला पार्टनर चाहिए. लेकिन शादी के बाद कई चीजें उम्मीद के मुताबिक नहीं होतीं.  जिसकी वजह से तलाक लेने की नौबत आ जाती है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

प्यार किसी से शादी किसी से 

कई बार देखने को मिलता है कि कपल में प्यार किसी से शादी किसी से हो जाती है. मन मुताबिक शादी न होना भी तलाक का कारण बनता है. कई बार ऐसा देखा जाता है कि आप शादी से पहले किसी से प्यार करते हों, या फिर ये भी हो सकता है कि आपके माता-पिता द्वारा लाया गया रिश्ता आपको बिल्कुल भी पसंद न हो. कारण जो भी हो मर्जी के खिलाफ शादी करने से भी अंततः तलाक हो जाता है.

शारीरिक जरूरत पूरी न हो पाना 

इंसान को भोजन और नींद की जितनी ही जरूरत होती है उतनी ही शारीरिक संतुष्टी (सेक्स) की भी होती है. अगर इस मामले में पति-पत्नी के बीच नजदीकियां नहीं रहतीं तो तलाक की नौबत जल्दी आ जाती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि पति-पत्नी के जीवन में रोमांस अहम भूमिका निभाता है. पति-पत्नी में रोमांस नहीं होगा तो निश्चित रूप से झगड़े होंगे. और अंत में नौबत तलाक तक पहुंच जाएगी.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

Amitabh Bachchan Aishwarya Rai Hardik Pandya Divorce News Hardik Pandya Divorce Abhishek Bachchan aishwarya rai divorce Most Common Reasons for Divorce why Hardik Pandya Divorce हार्दिक पंड्या का तलाक हुआ नताशा स्टेनकोविक तलाक पूर्व मिस वर्ल्ड एक्ट्रेस ऐश
Advertisment
Advertisment