Advertisment

hair fall: हेयरफॉल को रोकने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, लहराती जुल्फें देख हर कोई हो जाएगा दीवाना

hair fall: घनी, लंबी लहराती जुल्फें देख कर हर कोई अपना दिल हार जाता है. ऐसे खूबसूरत बाल हर लड़की का सपना होता है. लेकिन बारिश में अक्सर लोग हेयरफॉल की समस्या से परेशान रहते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Hair Fall Control Tip

Hair Fall Control Tip( Photo Credit : social media )

hair fall: घनी, लंबी लहराती जुल्फें देख कर हर कोई अपना दिल हार जाता है. ऐसे खूबसूरत बाल हर लड़की का सपना होता है. लेकिन बारिश में अक्सर लोग हेयरफॉल की समस्या से परेशान रहते हैं. बालों के झड़ने को रोकने के लिए लोग तेल, हेयर सीरम से लेकर दवाएं जैसे कई तरीके आजमाते हैं, लेकिन कुछ खास आराम नहीं मिलता है. क्योकि वो एक बात भूल जाते हैं और वो है आहार. पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है. अगर आप सही और पौष्टिक आहार लेने का सेवन करते हैं तो आपको बालों के झड़ने से मुक्ति मिल सकती है. साथ ही आपके बाल सुंदर भी हो सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे तीन फूड्स बता रहे हैं जो हेयरफॉल रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

Advertisment

फलों से मिलेंगे पोषक तत्व, स्कैल्प होंगे मजबूत 

फलों का सेवन बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्किन और बालों को हेल्दी रखते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन सी और ई से भरपूर बेरी, चेरी, संतरा, अंगूर आदि फलों का सेवन करना चाहिए. इन फलों का सेवन करने से आपके स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा मिलेगी.

आहार में शामिल करें ड्राई फ्रूट और सीड्स

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इनमें प्रोटीन, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम और विटामिन ई होता है जो बालों को मजबूत और उनका झड़ना रोकता है. अखरोट बादाम फ्लैक्सीड चिया सीड को अपने आहार में जरूर शामिल करें. नट्स और सीड में पाए जाने वाले तत्व आपके बालों को मजबूत करते हैं.

बालों को झड़ने से रोकेंगी हरी सब्जियां

फलों की तरह ही हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां भी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो बालों को झड़ने से रोकती हैं. गोभी, पालक, कोलार्ड्स जैसी सब्जियों में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है. एक कप पके हुए पालक में लगभग 6 मिलीग्राम आयरन होता है. यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो मजबूत, स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी होता है. 

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

बाल कैसे होंगे मजबूत बालों को गिरने से बचाने के लिए क्या खाएं बालों को टूटना कैसे रोकें hair fall control tips Control hair loss with these foods hair fall Natural Remedies to Stop Hair Fall Best ways to stop hair loss how to stop hair fall immediately
Advertisment