Advertisment

Parenting Tips: तलाक का बच्चों के मेंटल हेल्थ पर भयानक असर, डिप्रेशन और एंग्जायटी का हो सकते हैं शिकार

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्द‍िक पंड्या ने पत्नी नताशा स्टेनकोविक से तलाक ले लिया है. उनके बेटे अगस्य की तरह न जाने कितने ही बच्चों को ऐसा समय फेस करना पड़ता है. बच्चे कई बार अपने मन की बात कह नहीं पाते हैं और अंदर ही अंदन घुटते रहते हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Parenting Tips

Parenting Tips( Photo Credit : social media )

Parenting Tips: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्द‍िक पंड्या ने सर्बियाई मॉडल नताशा स्टेनकोविक से तलाक ले लिया है.  दोनों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया कि अब यह दोनों साथ नहीं हैं. इसके साथ ही ये सवाल भी उठ रहा है कि दोनों के बीचे अगस्य की जिम्मेदारी कौन लेगा. कौन उसकी देखभाल करेगा? दोनों ने मिलकर अगस्य के भविष्य को लेकर फैसला कर लिया है और कहा है कि उसका ख्याल दोनों मिलकर रखेंगे. अगस्य की तरह न जाने कितने ही बच्चों को ऐसा समय फेस करना पड़ता है. बच्चे कई बार अपने मन की बात कह नहीं पाते हैं और अंदर ही अंदन घुटते रहते हैं. पिछले कुछ सालों में तलाक के मामले तेजी से बढ़े हैं. तलाक सिर्फ माता-पिता को ही अलग नहीं करता बल्कि इसका भयानक असर बच्चे के मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. आइए जानते हैं माता-पिता के तलाक लेने का बच्चे पर कैसा होता है असर. 

Advertisment

दिमागी तौर पर कर देता है कमजोर 

publive-image

पेरेंट्स के बीच का अलगाव बच्चे को दिमागी तौर पर कमजोर कर देता है. जिसका बुरा असर उनके ग्रोथ पर पड़ता है. बच्चे डिप्रेशन और एंग्जायटी का शिकार हो सकते हैं.  एक बच्चे के लिए माता-पिता दोनों बहुत जरूरी है. वह उनके साथ खुद को बेहद सेफ्टी महसूस करते हैं. लेकिन जब वहीं माता-पिता का तलाक हो जाए तो उन्हें दोनों में से किसी एक के पास रहने का ऑप्शन दिया जाता है. इसका सीधा असर बच्चे के मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. 

लेफ्टआउट महसूस करने लगते

publive-image

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि माता-पिता के तलाक के बाद बच्चे हीन भावना का शिकार हो जाते हैं. वो दोस्तों और समाज से कटने लगते हैं. उन्हें अक्सर डर लगा रहता है कि उन्हें दूसरे लोग बुरा और खराब बोलेंगे. जिसके कारण वह अलग रहने की कोशिश करते हैं. वह खुद को लेफ्टआउट महसूस करने लगते हैं. 

यह भी पढ़ें : Parenting Tips: आइंस्टीन से भी तेज होगा बच्चे का दिमाग, रोज सुनाएं कहानियां

माता-पिता दोनों का प्यार चाहते हैं बच्चे 

publive-image

उम्र कोई भी हो, बच्चों पर अपने माता-पिता के तलाक का बुरा असर होता है. छोटे बच्चे एडजस्ट होने में समय लेते हैं, जबकि बड़े बच्चे रिश्‍ते की स्थिति को समझ सकते हैं और इसे मजबूती से डील कर सकते हैं. लेकिन वो भी अंदर ही अंदर चाहते हैं कि उनको माता-पिता दोनों का प्यार मिले.

बच्चे को दिलाएं विश्वास 

publive-image

माता-पिता अगर तलाक ले रहे हैं तो उन्हें बच्चे को विश्वास दिलाना चाहिए कि वो दोनों पहले की तरह ही उससे प्यार करेंगे. तलाक के वक्त बच्चे को दोनों में से एक चुनना होता है जिसके साथ वह रहेंगे. ऐसे में माता-पिता की यह जिम्मेदारी बनती है कि हम लोग जरूर एक- दूसरे से अलग हो रहे हैं लेकिन हम दोनों माता-पिता के तौर पर हमेशा तुम्हारे साथ हैं. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Source : News Nation Bureau

Cricket तलाक Mental Health Hardik Pandya separated Social Media parenting tips Hardik Pandya Natasha Stankovic Divorced Parents Divorce Effects On Child पेरेंटिंग टिप्स माता-पिता बच्चों का स्वास्थ्य How to boost your Mind kids health hardik pandya Divorce
Advertisment