Advertisment

Indian Railways: क्या होता है रेलवे टिकट में PNR का मतलब, इन नंबर में छिपी है पूरी डिटेल्स!

Indian Railways: रेलवे यात्रा के लिए टिकट बुक करते हैं तो टिकट में एक पीएनआर नंबर होता है. लेकिन बहुत सारे लोगों को PNR का  मतलब ही नहीं पता होता है. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे इस कि पीएनआर नंबर का मतलब क्या होता है और PNR का फुल फॉर्म क्या है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
railway

Indian Railways (Social Media)

Indian Railways: भारतीय रेलवे के माध्यम से हर दिन लाखों यात्री एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे का कुल ट्रैक वजन 68 हजार किमी से अधिक है. जब हम रेल यात्रा के लिए टिकट बुक करते हैं तो टिकट में एक पीएनआर नंबर होता है. जिसमे यात्री की कई जानकारियां होती हैं. लेकिन बहुत सारे लोगों को PNR का मतलब ही नहीं पता होता है. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि रेलवे टिकट में पीएनआर नंबर का मतलब क्या होता है और PNR का फुल फॉर्म क्या है.

Advertisment

टिकट में क्या है PNR का मतलब

भारतीय रेलवे में टिकट पर लिखा PNR नंबर का फुल फॉर्म Passenger Name Record होता है. यह 10 अंकों वाला नंबर होता है. इस नंबर में रेलवे यात्री की सभी जानकारी दर्ज होती है. यह नंबर टिकट रिजर्वेशन करते समय ही पैसेंजर के लिए जनरेट किया जाता है. आप अपना कंफर्म सीट पता करने के लिए PNR नंबर की मदद ले सकते हैं.

हार्ट अटैक के खतरे को कम करती हैं ये सब्जियां, ऐसे करें रोजाना सेवन

PNR से ऐसे चेक करें जानकारी

आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन पीएनआर नंबर स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप पेटीएम पर पीएनआर नंबर भी चेक कर सकते हैं. इसकी स्थिति की जानकारी मोबाइल से एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त की जा सकती है. आप आरक्षण चार्ट से भी पीएनआर नंबर स्टेटस के बारे में पता लगा सकते हैं. इन नंबरों में यह भी जानकारी दी जाती है कि आपकी यात्रा किस स्टेशन से शुरू हुई और कहां खत्म होगी. आप किस क्लास में ट्रैवल कर रहे हैं जैसे AC 1, AC 2, AC 3, Sleeper की जानकारी भी इसमें दर्ज होती है.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

मानसून में दिल्ली के इन खूबसूरत जगहों का जरूर करें दीदार, यादगार बन जाएगी ट्रिप

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

PNR Status Train PNR indian railways pnr pnr INDIAN RAILWAYS Check PNR all trains Indian Railways irctc pnr Current PNR Status PNR Status Check
Advertisment
Advertisment