Advertisment

International Plastic Bag Free Day 2024: हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इसके पीछे का इतिहास

International Plastic Bag Free Day 2024: हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है. इसकी पहल बैग फ्री वर्ल्ड अभियान द्वारा की गई थी.   

author-image
Publive Team
New Update
International Plastic Bag Free Day 2024

International Plastic Bag Free Day 2024:( Photo Credit : Social Media )

International Plastic Bag Free Day 2024: हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है. इसकी पहल बैग फ्री वर्ल्ड अभियान द्वारा की गई थी.  हर साल प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस प्लास्टिक प्रदूषण से होने वाले हानिकारक प्रभाव के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए किया गया था. वहीं प्लास्टिक बैग से प्रदुषण फैलता है. और इससे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता हैं. 2008 में, जीरो वेस्ट यूरोप ने आज ही के दिन एकल उपयोग प्लास्टिक बैग के खिलाफ अभियान शुरू किया था. वहीं 2015 में,  यूरोपीय संघ ने एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करने के लिए निर्देश लागू किए थे. अंतराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का मेन उद्देश्य प्लास्टिक की वजह से जो प्रदुषण फैल रहा है. उसे कम करना है. वहीं काफी सारे ऐसे बैग भी होते है. जो कि डीकंपोज नहीं होते है. वहीं एक प्लास्टिक बैग को सड़ने में कम से कम 100 से 500 साल लग सकते हैं. अंतराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री दिवस का उद्देश्य प्लास्टिक की थैलियों की बजाय कागज या फिर कपड़े की थैलियों का इस्तेमाल करने के लिए किया था. हर साल लाखों टन प्लास्टिक कचरा फेंक दिया जाता है. जिसका ज्यादातर हिस्सा सागर में चला जाता है. वहीं इन्हीं सब को देखते हुए कई जगह पर फ्री में कपड़े की थैलियां भी बांटी थी. 

Advertisment

किन सामान पर लागाया था बैन 

देश में 1 जुलाई 2022 से सिंगल प्लास्टिक पर बैन लग गया था. टोटल 19 सामान पर बैन लगाया गया था. इन सामान में प्लास्टिक कैरी बैग (75 माइक्रोन से कम मोटाई वाले), प्लास्टिक स्टिक वाले ईयर बड्स, प्लास्टिक के झंडे और गुब्बारों की स्टिक, कैंडी स्टिक या आइसक्रीम स्टिक, प्लास्टिक की प्लेट-कटोरी, प्लास्टिक के गिलास, प्लास्टिक के चम्मच-कांटे-बर्थडे नाइफ, प्लास्टिक स्ट्रॉ, चीनी मिक्स करने की स्टिक जैसे सामान शामिल थे. 

हर साल कितनी प्लास्टिक का होता है इस्तेमाल 

Advertisment

दुनिया में हर साल 5 ट्रिलियन प्लास्टिक बैग का उपयोग होता है. 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 730,000 टन प्लास्टिक बैग, बोरियां और रैप्स उत्पन्न हुए थे, लेकिन उनमें से 87% से अधिक सामान को कभी भी रीसायकल नहीं किया जाता है,जो लैंडफिल और समुद्र में तबाह हो जाते है.  2014 में कैलिफ़ोर्निया प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य बन गया. मार्च 2018 तक, हवाई सहित 24 राज्यों में 311 स्थानीय बैग अध्यादेश अपनाए गए हैं. 12 जुलाई 2018 तक, 127 देशों ने प्लास्टिक बैग को विनियमित करने के लिए किसी न किसी रूप में कानून अपनाया था. 2018 अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई में 1.9 मिलियन किराना बैग और अन्य प्लास्टिक बैग मिले थे. दुनिया भर में हर मिनट 2 मिलियन प्लास्टिक बैग का उपयोग किया जाता है.दुनिया के कुछ हिस्सों में एकल-उपयोग प्लास्टिक अवैध है.हर दिन हर मिनट एक ट्रक प्लास्टिक समुद्र में फेंक दिया जाता है. दुनिया भर में समुद्र तट पर 73% कूड़ा प्लास्टिक है. पिछले 50 वर्षों में विश्व प्लास्टिक उत्पादन दोगुना हो गया है. 2008 में, कैलिफोर्निया में समुद्र तट पर एक स्पर्म व्हेल पाई गई थी. जिसके पेट में 22 किलो से ज्यादा प्लास्टिक पाए जाने के कारण उसकी मौत हो गई थी.

कैसे बनाए पेपर बैग 

आप खुद से भी पेपर बैग बना सकते है. जिसके लिए आपको ना ज्यादा सामान और ना ज्यादा पैसो की जरूरत है. पेपर बैग (Paper Bag) बनाने के लिए ब्राउन या वाइट कोई भी पेपर लें. इसपर फुट्टे से सीधी लाइनें खींचकर मोड़ लें. जब पूरी तरह बैग की आकृति आ जाए तो सिरे पर छेद करके डोरी या धागा बांध दे. तैयार है आपका बैग. वहीं कपड़े से बने कैनवस बैग्स आजकल बहुत ही ट्रेंड में है. इसे बनाने के लिए आप कॉटन का कपड़ा ले सकते है. जिसे आप बैग की की आकृति काटकर सिल लें. इसपर स्ट्रैप मजबूती से सिलें. इसके बाद अपने मनमर्जी का कोई भी डिजाइन बैग पर बनाया जा सकता है. वहां बता दें कि प्लास्टिक पॉलिथिन से जानलेवा गैस भी निकलती है. इसके अलावा यह जानवरों की आंतों में भी अटकती है. जो कि उनकी मौत का कारण बनता है. इसके अलावा दूध भी थैली में आता है. जो कि हमारी बॉडी के लिए बहुत ही डेंजरस है. जितना हो सके आप उतना पैपर बैग या फिर कपड़े की थैलियों का इस्तेमाल करें. और बाकी लोगों को भी इसकी जानकारी दें. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

plastic bag ban
Advertisment
Advertisment