logo-image
लोकसभा चुनाव

International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर योग करने के बाद करें इन ड्रिंक्स का सेवन, अंग-अंग में भर देंगे ताजगी!

International Yoga Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों में योग के अभ्यास के लाभों के बारे में जागरुकता करना है.

Updated on: 18 Jun 2024, 01:03 PM

नई दिल्ली:

International Yoga Day 2024: विश्वभर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योगा डे  वर्ष 2015 से हर साल मनाया जाता है, योगा डे मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के लोगों में योग के अभ्यास के लाभों के बारे में जागरुकता करना है. योग परंपरा भारत में कई हजार साल पुरानी मानी जाती है. योग हमारे शरीर और मन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. योग से शरीर के कई प्रकार के दर्द को दूर किया जा सकता है ये हड्डियों, जोड़ो के दर्द या मांसपेशियों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए योग बहुत मददगार साबित हो सकता है. योग करने से आपका मन को शांत रखता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 

ऐसे में आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल में योग करने से आपको सर्वाइकल और कमर दर्द के साथी एंजाइटी और मेंटल हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन यह काफी मायने रखता है कि योग करने के बाद डाइट (Diet After Yoga) में किन क्या ले रहे हैं. अगर आप भी योग के बाद शरीर में कमजोरी फील नहीं करना चाहते हैं तो इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं.


नींबू पानी-

योग के बाद शरीर में सोडियम और पोटैशियम को संतुलित करने के लिए नींबू में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर पीएं. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. नींबू में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इससे शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद मिल सकती है. 

नारियल पानी-

नारियल पानी के 1 गिलास को नेचुरल ड्रिंक माना जाता है जो हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. योग के बाद आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Nirjala Ekadashi: निर्जला एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो बन जायेंगे पाप के भागीदार

आम पन्ना-

कच्चे आम के साथ बनाया गया आम पन्ना गर्मियों में सबसे अधिक हेल्दी ड्रिंक में से एक माना जाता है. यह एक शानदार फाइटो-पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक शरीर को एनर्जी देने में मददगार है. योग के बाद आप आम पन्ना का भी सेवन कर सकते हैं.