logo-image
लोकसभा चुनाव

International Yoga Day 2024: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है विश्व योग दिवस, जानें इसके पीछे का इतिहास

International Yoga Day 2024: भारत समेत कई देशों में योग के महत्‍व को समझाने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. लेकिन क्या आपको इसके इतिहास और महत्व के बारें में पता है, आइए जानते हैं

Updated on: 20 Jun 2024, 05:19 PM

नई दिल्ली:

International Yoga Day 2024: विश्वभर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. दुनियाभर को योग सिखाने का पूरा श्रेय भी भारत को ही जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर वर्ष 21 जून के दिन ही क्यों अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. क्योंकि किसी और दिन और माह में इस दिन को नहीं मनाया जाता है? आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे 21 जून को योग डे मनाने के पीछे की वजह और इतिहास के बारें में.

योग दिवस की शुरूआत

भारत से योग का संबंध कई साल पुराना है. योग भारतीय संस्कृति और वेदों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. आज जब पूरे विश्व को योग के अहमियत समझ आ रही है, तो इसका पूरा श्रेय भारत के योग गुरुओं को जाता है. जिनके प्रयास से विश्वभर में योग पहुंचा है. आइए जानते हैं योग दिवस की शुरूआत कैसे हुई थी, आपको बता दें कि पहली बार योग दिवस 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत के PM नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. उसी साल 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति देते हुए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. इस प्रस्ताव को कई देशों का समर्थन मिला था. जिसके बाद पहली बार विश्वभर में योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. इस दिन विश्व के लाखों लोगों ने सामूहिक रूप से योग किया था.

21 जून ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस 

आखिर हर वर्ष 21 जून के दिन ही क्यों योग दिवस मनाया जाता है. इस दिन को योग दिवस के लिए चुने जानें के पीछे की वजह क्या है? जानकारी के मुताबिक योग दिवस मनाने के लिए 21 जून का ही दिन रखने के पीछे एक खास वजह है. दरअसल 21 जून उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति कहते हैं. यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन मना जाता है. ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन में प्रवेश करता है, जिसे योग और अध्यात्म के लिए विशेष माना जाता है. इसी वजह से 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाए जाने का फैसला लिया गया था

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर योग करने के बाद करें इन ड्रिंक्स का सेवन, अंग-अंग में भर देंगे ताजगी!

योग दिवस की थीम

हर वर्ष विश्व योग दिवस की एक खास थीम होती है. इस साल योग दिवस की थीम महिलाओं पर आधारित है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम 'महिला सशक्तिकरण के लिए योग' है.