Advertisment

International Yoga Day 2024: पहली बार करने जा रहे योग तो इन बातों का रखें खास ध्यान

International Yoga Day 2024: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखना बहुत जरूरी है, और योगासन, ऐसा ही एक बेहतरीन तरीका है,अगर आपने हाल ही में योग करना शुरू किया है तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Advertisment
author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Yoga Tips For Beginners

पहली बार करने जा रहे योग तो इन बातों का रखें खास ध्यान( Photo Credit : File Photo)

Advertisment

International Yoga Day 2024: भारत में योग परंपरा लगभग 5000 वर्ष पुरानी मानी जाती है. योग हमारे शरीर और दिमाग के लिए फायदेमंद है. योग से शरीर के कई तरह के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. हड्डी, जोड़ों के दर्द या मांसपेशियों की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए योग काफी मददगार साबित हो सकता है. योग करने से आपका दिमाग शांत रहता है और वजन भी कम होता है. ऐसे में आज की बिगड़ती लाइफस्टाइल में योग करने से आपको सर्वाइकल और पीठ दर्द, चिंता और मेन्टल हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है.

Advertisment

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर वर्ष 21 जून को मनाया जाता है, पिछले कुछ वर्षों में योग की पॉपुलैरिटी काफी तेजी से बढ़ी है. स्पेशली कोविड के बाद, अधिकांश लोग ऑनलाइन कक्षाएं लेकर या सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर योग का अभ्यास करते हैं. लेकिन नए लोगों के लिए कई योग आसन करना बहुत मुश्किल हो जाता है. जिसकी शुरुआत आसान योग आसन से करनी चाहिए. इसके साथ ही जिन लोगों ने हाल ही में योगाभ्यास शुरू किया है उन्हें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

गलत पोस्चर और योगा मैट (wrong posture and yoga mat)

अगर आपने हाल ही में योग करना शुरू किया है और आप ऑनलाइन क्लास या सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर घर पर ही आसन करने की कोशिश कर रहे हैं. तो ऐसे में गलत आसन करने से बचें क्योंकि इससे आपको नुकसान भी हो सकता है. कुछ योग आसन करना आसान हो सकता है और आप उन्हें आसानी से सीख सकते हैं.

Advertisment

योग करते समय आरामदायक कपड़े और योगा मैट का होना बहुत जरूरी है. अगर आप ऐसे कपड़े पहनते हैं जो बहुत ज्यादा टाइट, टाइट हों या जो पसीना कम सोखते हों तो आपको योग करने में दिक्कत आ सकती है. इसलिए आरामदायक कपड़े पहनें. इसके साथ ही आपकी योगा मैट भी सही होनी चाहिए. कई मैटों की पकड़ अच्छी नहीं होती, इसलिए योग करते समय आप फिसल सकते हैं. इसलिए आपको ऐसे मैट का चुनाव करना चाहिए जिस पर पैरों की पकड़ अच्छी रहे और आप सुरक्षित रहें.

गलत योग आसन का चयन करना (Choosing the wrong yoga posture)

अगर आप शरीर में किसी भी तरह के दर्द या बीमारी से राहत पाने के लिए योग कर रहे हैं तो आपको विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही सही योग आसन का चयन करना चाहिए. क्योंकि गलत पॉश्चर आपकी समस्या को कम करने की बजाय बढ़ा सकता है.

Advertisment

धीरे-धीरे शुरुआत करें (Start Slowly)

बहुत ज़्यादा उत्साह में ना आएं. धीरे-धीरे और आसान योगासनों से शुरुआत करें. जैसे-जैसे आपका शरीर फ्लैक्सिबल होता जाएगा और ताकत बढ़ेगी, आप धीरे-धीरे मुश्किल आसन भी सीख सकते हैं.

सही तकनीक का इस्तेमाल करें (Use Correct Technique)

Advertisment

किसी भी योगासन को गलत तरीके से करने से आपको चोट लग सकती है. इसलिए, योगासन सीखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी योगा शिक्षक से या फिर किसी रिलायबल वीडियो से सिखें. अपनी सांस पर ध्यान दें ( Focus On Your Breathing) योग करते समय अपनी सांसों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. धीमी और गहरी सांसें लें, जिससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ेगा और आप आराम महसूस करेंगे. अपनी सीमाओं को जानें ( Know Your Limits) हर किसी का शरीर अलग होता है और उसकी क्षमता भी अलग होती है. अपनी सीमाओं को जानें और उसी हिसाब से योगासन करें. दर्द हो तो रुक जाएं और जरूरत पड़ने पर आराम करें.

 रेगुलर प्रैक्टिस करें ( Practice Regularly)

योग के फायदे पाने के लिए रेगुलर प्रैक्टिस करना बहुत ज़रूरी है. हफ्ते में कम से कम 3-4 बार 30 मिनट का योगासन करें. अगर आप नियम से योगाभ्यास करते हैं तो इसका असर आपको अपने शरीर पर दिखने लगता है. योग करने वाले व्यक्ति हमेशा स्व्स्थ रहते हैं हैं. कोई भी बीमारी उन्हें आसानी से नहीं घेर पाती. तो आप इस योग दिवस से नियमित योग करने का प्रण लें और अपनी सेहत पर ध्यान देना शुरू कर दें. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Salwar Suit Design For 10-15 Year Girl: 10 से 15 साल की लड़कियों के लिए बेस्ट सलवार सूट डिजाइन, पहनते ही लगेंगी परी जैसी

Source : News Nation Bureau

lifestyle lifestyle News In Hindi International Yoga Day 2024 Yoga Day 2024 theme of international yoga day 2024
Advertisment
Advertisment