Advertisment

Karwa Chauth Fast 2024: करवा चौथ व्रत के दौरान चेहरे की चमक नहीं होगी कम, बस अपनाएं ये आसान टिप्स!

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ हर महिला के लिए बेहद खास होता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. ऐसे में महिलाओं को पूरा दिन उपवास रखने से त्वचा ड्राई और डिहाइड्रेट हो सकती है. ऐसे में आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
d

Karwa Chauth 2024 (Social Media)

Advertisment

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ हर महिला के लिए बेहद खास होता है. भले ही महिला की शादी को साल बीत जाएं, वो फिर भी करवा चौथ के लिए काफी उत्साहित और खुश रहती हैं.  करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन व्रत की शुरुआत सुबह की सरगी से होती है, वहीं इस व्रत का पारण रात में चांद देखकर किया जाता है. ऐसे में महिलाओं को पूरा दिन उपवास रखने से त्वचा ड्राई और डिहाइड्रेट हो सकती है. ऐसे में आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं कि करवा चौथ व्रत के दौरान महिलाएं अपनी त्वचा का ध्यान कैसे रखना चाहिए.

शरीर को हाइड्रेट करें

हमारे शरीर की तरह त्वचा को भी पानी की काफी जरूरत होती है. करवा चौथ व्रत से एक रात पहले खूब पानी पिएं. इसके अलावा आप नारियल पानी भी पी सकते हैं. इससे आपकी स्किन ज्यादा देर तक हाइड्रेट रहती है. साथ में आप तुलसी या कैमोमाइल टी भी हाइड्रेशन के लिए पी सकती हैं.

फेस मिस्ट का इस्तेमाल करें

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि आप व्रत के दौरान फेस मिस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. रोजाना प्राकृतिक रूप से गुलाब जल का उपयोग करने से स्किन फ्रेश और हाइड्रेट रहती है. गुलाब जल अपने शीतलता और मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह आपके चेहरे से ड्राईनेस कम करेगा.

एलोवेरा जेल

सुबह अपने चेहरे को साफ करने के बाद इसे एलोवेरा जेल से मॉइस्चराइज़ करें. इससे चेहरे की स्किन पर नमी बना रहता है. अगर आप करवा चौथ व्रत में पूरे दिन उपवास कर रहे हैं तो एलोवेरा जेल की कमी नहीं होगी. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल से चेहरे पर ताजगी बनी रहेगी.

फेस ऑयल का इस्तेमाल करें

आप एलोवेरा जेल को नारियल तेल या बादाम तेल के साथ भी त्वचा पर लगा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड्स चेहरे की त्वचा को ड्राई नहीं होने देते हैं.

ये भी पढे़: Polygraph Test: पॉलीग्राफी टेस्ट क्या होता है, कैसे झूठ बोलने पर पकड़ लेती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Karwa Chauth Karwa Chauth Fast Karwa Chauth 2024 Karwa Chauth 2024 Date Karwa Chauth 2024 Makeup Tips
Advertisment
Advertisment