Advertisment

Kids care tips: क्या आपके घर में हैं छोटे बच्‍चे? फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में ये चीजें रखना न भूलें, नहीं लगानी पड़ेगी अस्‍पताल की दौड़

Kids care tips: मौसम बदलते ही इसका असर बच्चों की सेहत पर नजर आने लगता है. कभी खांसी, बुखार तो कभी उल्‍टी-दस्‍त से बच्चे परेशान होने लगते हैं. ऐसे में अस्‍पताल की दौड़ लगाने से अच्छा है कि हल्की-फुल्की तकलीफ के लिए घर में ही उपचार दे दिया जाए.

author-image
Publive Team
New Update
Kids care tips

Kids care tips( Photo Credit : social media )

Kids care tips: मौसम बदलते ही इसका असर बच्चों की सेहत पर साफ नजर आने लगता है. कभी खांसी, बुखार तो कभी उल्‍टी-दस्‍त से बच्चे परेशान होने लगते हैं. ऐसे में बार-बार अस्‍पताल की दौड़ लगाने से अच्छा है कि हल्की-फुल्की तकलीफ के लिए घर में ही उपचार दे दिया जाए. बारिश में बच्‍चों को ठीक रखना है तो अपने फर्स्‍ट एड बॉक्‍स को तुरंत अपडेट कर लें. ध्‍यान रहे कि इस बॉक्‍स में कुछ जरूरी चीजें होनी ही चाहिए. ताकि अचानक रात-बिरात बच्‍चे को खांसी, बुखार या उल्‍टी-दस्‍त आदि होने पर अस्‍पताल भागने के बजाय उसे घर पर ही प्राथमिक उपचार दिया जा सके. अगर आपके घर में बच्‍चे हैं तो मानसून की बारिश आपका सिरदर्द बढ़ सकती है. इसलिए जरूरी है कि अपने फर्स्‍ट एड बॉक्‍स को बच्‍चों के हिसाब से आज ही दुरुस्‍त कर लें. इस बॉक्‍स में कुछ ऐसी जरूरी चीजें बताई जा रही हैं इन्‍हें रखकर आप इमरजेंसी में बच्‍चों को घर पर ही प्राथमिक उपचार दे सकते हैं और छोटी-मोटी बीमारियों में अस्‍पताल जाना अवॉइड कर सकते हैं. 

Advertisment

पैरासीटामोल ओरल सस्‍पेंशन 

बच्‍चों में बुखार कॉमन है. इसके लिए फर्स्‍ट एड किट में डॉक्‍टर की सलाह से कोई भी पैरासीटामोल ओरल सस्‍पेंशन या गोली हमेशा रखें. जब भी बच्‍चे को फीवर चढ़े तो प्राथमिक उपचार के रूप में दे दें.

कफ सिरप 

Advertisment

खांसी और जुकाम बच्‍चों में सबसे ज्‍यादा होने वाली परेशानी है. हमेशा अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछकर एक कफ सिरप इस बॉक्‍स में रखना चाहिए.

एं‍टीसेप्टिक क्रीम और बैंडेड रखें

बच्‍चों को खेलकूद में अक्‍सर चोट लगती है. इसलिए एं‍टीसेप्टिक क्रीम और बैंडेड रखें. हालांकि सभी पेरेंट्स को सलाह दी जाती है कि अगर चोट के बाद खून निकले तो घाव को पहले साबुन पानी से धो देना चाहिए. उसके बाद इस पर क्रीम लगाएं.

Advertisment

बैक्‍टीरियल क्रीम 

फर्स्‍ट एड किट में एंटी बैक्‍टीरियल क्रीम जैसे फ्यूसिडिक एसिड और म्‍यूपिरोसिन साल्‍ट वाली क्रीम हमेशा रखें. जब भी बच्‍चे को चोट लगे तो घाव को साफ करने के बाद इस क्रीम को लगा सकते हैं.

माइल्‍ड पेन किलर सिरप 

Advertisment

पीडियाट्रिशियन की सलाह से बच्‍चों के लिए एक माइल्‍ड पेन किलर सिरप भी इस किट में रख सकते हैं. या फिर दर्द में बच्‍चे को सिर्फ पैरासीटामोल ही दें

ओआरएस घोल 

किट में ओआरएस घोल, उल्‍टी की सिरप और दस्‍त की गोली या सिरप भी रखें. साथ ही इन चीजों को हर 3 से 6 महीने के बीच में जांचते रहें कि ये एक्‍सपायर तो नहीं हो गए.

Advertisment

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

Diseases Kids care tips Children health छोटे बच्‍चे की फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में क्या रखें बच्चों को बारिश में बीमार होने से कैसे बचाएं how to safe our children in monsoon monsoon children first aid box
Advertisment
Advertisment