Advertisment

सिर्फ 3 महीने ही मिलती है ये लीची की तरह दिखने वाली सब्जी, पावरफुल इतनी कि भूल जाएंगे चिकन-मटन!

Benefits of Kantola Vegetables : कंटोला की सब्जी आमतौर पर बरसात के मौसम में ही मिलती है. इस सब्जी अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न भिन्न नमों से जानते हैं. कंटोला सब्जी आमतौर पर बरसात के दिनों में मिलती है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Benefits of Kantola Vegetable:

Benefits of Kantola Vegetables (Social Media)

Benefits of Kantola Vegetable:बरसात के मौसम में हर जगहों पर बाढ़ के कारण पानी भर जाने से इस समय बाजार में हरी सब्जियों की खेप कम हो जाती है. जिसकी वजह से लोगों को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन बरसात के मौसम में एक खास प्रजाति की सब्जी मिलती है. इस सब्जी का नाम कंटोला है. कंटोला की सब्जी आमतौर पर बरसात के मौसम में ही मिलती है. इस सब्जी अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न भिन्न नमों से जानते हैं. कंटोला सब्जी आमतौर पर बरसात के दिनों में मिलती है. कंटोला सब्जी दिखने में अंडाकार और कांटेदार होता है.

Advertisment

बरसात के मौसम में मिलने वाला कंटोला सब्जी में कई पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी मदद करता है. कंटोला सब्जी से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. इस सब्जी में फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद मिलता है. अगर आप अपनी डाइट में इस सब्जी को शामिल करते हैं, तो पाचन तंत्र समस्या से भी बच सकते हैं.

चिकन-मटन से भी ज्यादा पावरफुल

विशेषज्ञों का कहना है कि औषधीय गुणों से भरपूर कंटोला सब्जी देखने में करेले या हरी लीची की तरह होती है. जोकि सब्जी चिकन-मटन से भी ज्यादा ताकतवर होती है. साथ ही इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो कई गंभीर से गंभीर बीमारियों से बचाने में काफी कारगर होते हैं.

इन बीमारियों में कारगार

कंटोला की सब्जी वजन घटाने में काफी मददगार होती है. इस सब्जी में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. कंटोला हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए कंटोला सब्जी काफी फायदेमंद होती है.

Relationship Tips: कहीं आपका भी रिलेशनशिप टॉक्सिक तो नहीं, अगर दिखें ये संकेत तो अभी बना ले दूरी

 सिर्फ 3 महीने ही मिलती है ये सब्जी

कंटोला सब्जी बारिश के मौसम में सिर्फ 3 महीने ही मिलती है. इसमें कई तरह के फाइटोन्यूट्रिएंट्स, आयरन, प्रोटीन, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह मुख्य रूप से दिल्ली ,मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है. बरसात के मौसम में यह 150 रूपये से लेकर 180 रूपये प्रति किलोग्राम के दाम में आसानी से मिलती है.

Healthy Vegetables 5 best summer vegetables Green vegetables
Advertisment
Advertisment