logo-image
लोकसभा चुनाव

Skin Care Tips: लीची के छिलके के हैरान कर देने वाले फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल!

Skin Care Tips: अभी तक आपने लीची को खाकर उसके छिलके को फेक देते थे, लेकिन बहुत कम लोगों को लीची के छिलके के फायदों के बारें में पता होगा आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे लीची के छिलके के फायदों के बारें में.

Updated on: 28 Jun 2024, 06:15 PM

नई दिल्ली:

Benefits Of Lychee Peel: गर्मी का मौसम आते ही बाजारों में लीची बिकना शुरू हो जाता है. इस मौसम में लोग लीची खाना बहुत पसंज करते हैं. लीची स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर के सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी गई है. इसमें विटामिन्स, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को तंदुरुस्त रखने में काफी मदद करता है. लेकिन अक्सर लोग लीची खाकर उसका छिलका फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है लीची के छिलके की मदद से आप अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं.

आइए जानते हैं लीची के छिलके के फायदों के बारे में

लीची के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसा गुण पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने गए हैं. आप इसके छिलके का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके छिलके से फेस स्क्रब पैक बनाने के लिए लीची के छिलके को पानी में अच्छी तरह से धोकर सुखा लें. जब यह अच्छी तरह सूख जाए, तो इन्हें मिक्सर में पीसकर पाउडर बना ले. इस पाउडर में दही, एलोवेरा और आटा मिलाकर स्किन पर 10 मिनट के तक लगाए और फिर साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से चेहरे से डेड स्किन आसानी से गायब हो जाएगी.

दूर करता है टैनिंग

लीची के छिलकों की मदद से आप टैनिंग को भी दूर कर सकते हैं, इसके लिए लीची के छिलके को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें, फिर इसमें बेकिंग सोडा, नींबू का रस और थोड़ी चीनी मिलाकर स्क्रब तैयार करें. फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक मसाज करें, फिर साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें. लीची के छिलके चेहरे से गंदगी साफ करने में काफी मदद करते हैं और पिंपल से लड़ते हैं. आप लीची के छिलके का पाउडर ले उसमें गुलाब जल और एलोवेरा मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं, फिर साफ पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें : Delhi Tourist Place: ये हैं दिल्ली की सबसे फेमस घूमने की जगह

फटी एड़ियों के लिए फायदेमंद

अगर आपकी एड़ियां फट गई है, तो आप लीची के छिलके का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको लीची के छिलके के पाउडर में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और बेकिंग सोडा मिलना होगा. फिर इस पेस्ट को फटी हुई एड़ियों पर लगाएं और 10 से 12 मिनट के बाद अपने पैर धो लें. ऐसा करने से कुछ ही टाइम में फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएगी. इन सभी हेल्थ टिप्स को फॉलो कर आप त्वचा संबंधित समस्या से राहत पा सकते हैं.