Advertisment

Baby Gender Prediction: प्रेग्‍नेंसी में इन 10 तरीकों से जानें गर्भ में बेटी है या बेटा, बिना अल्ट्रासाउंड के दिखेंगे ये संकेत

यूं तो हर औरत का सपना होता है मां बनाना, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की. मगर ज्यादातर लोगों के मन में बेटा या बेटी होने को लेकर कई सवाल चलते रहते हैं. कानूनी तौर पर इसकी जांच पर रोक है, मगर आप कुछ घरेलू तरीकों से भी इसका पता लगा सकते हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Symptoms Of Boy Vs Girl Pregnancy

Symptoms Of Boy Vs Girl Pregnancy( Photo Credit : social media )

Baby Gender Prediction: घर में जल्द ही किलकारी गूंजने वाली है. एक परिवार दो से तीन होने वाला है. मगर मन में सवाल ये है कि वह किलकारी बेटे की होगी या बेटी की. ये जानने की उत्सुखता हर कपल में होती है. लेकिन उसके लिए 9 महीने लंबा इंतजार करना पड़ता है. कुछ ऐसे तरीके मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप यह जान सकती हैं कि आपके गर्भ में लड़का या लड़की. बिना अल्ट्रासाउंड के ये पता लगाने की कोशिश की जा सकती है. इसके संकेत आपको प्रेग्‍नेंसी के दिनों में देखने को मिलेंगे. प्रेग्‍नेंसी में इन 10 तरीकों से आप जान सकते हैं कि गर्भ में पल रही नन्हीं सी जान बेटी है या बेटा. यूं तो हर औरत का सपना होता है मां बनाना, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की. मगर ज्यादातर लोगों के मन में बेटा या बेटी होने को लेकर कई सवाल चलते रहते हैं. कानूनी तौर पर इसकी जांच पर रोक है, मगर आप कुछ घरेलू तरीकों से भी इसका पता लगा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो संकेत.

Advertisment
 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Pregnancy Advice (@pregnancy.advice)

1. पेट का आकार

मां की कोख में लड़का है या लड़की, इस बात को जांचने का सबसे अच्छा तरीका है महिला के पेट का आकार. अगर गर्भवती स्त्री के पेट का निचला हिस्सा फूला हुआ और उभरा हुआ हो तो ये गर्भ में लड़के के होने का संकेत देता है.

Advertisment

2. हाथ सुंदर दिखने लगे 

वहीं अगर किसी महिला के हाथ सुंदर दिखने लगे और हथेली मुलायम हो जाए तो ये लड़की होने का संकेत होता है. क्योंकि माना जाता है कि लड़कियां सौम्यता को बढ़ावा देती हैं. उसके प्रभाव से गर्भवती स्त्री की सुंदरता बढ़ जाती है.

3. पैरों का ठंडा रहना और बालों का झड़ना 

Advertisment

अगर किसी स्त्री के गर्भ में लड़का पल रहा हो तो औरत के पैर ठंडे रहते और बाल झड़ने लगते हैं. इस दौरान महिला का मूड भी हमेशा बदलता रहता है.

4. बाईं करवट लेकर सोना 

जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान बाईं करवट लेकर सोना पसंद करती हैं तो समझ जाना चाहिए कि आपकी कोख में लड़का है. इस दौरान स्त्री के सिर में भी काफी दर्द रहता है.

Advertisment

5. बेकिंग सोडा से करें जांच 

गर्भ में लड़का है या लड़की इसे जांचने का एक बेहतर तरीका है बेकिंग सोडा. इसके प्रयोग के लिए गर्भवती स्त्री को सुबह उठते ही अपने सबसे पहले यूरीन को किसी बाउल में रख दें. अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें. अगर यूरीन में झाग न निकलें तो समझे कोख में लड़का है.

6. यूरीन के कलर से लगाएं अंदाजा 

Advertisment

अगर किसी महिला को खूब पानी पीने के बावजूद पीले रंग की पेशाब होती है, तो इसे लड़का होने का संकेत माना जाता है. क्योंकि गर्भ में लड़की के होने पर यूरीन का रंग हल्का गुलाबी व सफेद रहता है.

7. मीठा खाने का मन 

गर्भावस्था के दौरान अगर महिला को मीठा खाने का मन होता है तो इसे गर्भ में लड़की होने का संकेत समझा जाता है. माना जाता है कि कोख में लड़की के पलने से मां को मिठाईयां, आइस्क्रीम, चॉकलेट्स खाने का मन करता है.

8. जी मिचलाना और उल्टियां होना 

जिन प्रेगनेंट औरतों को गर्भावस्था के दौरान कम भूख लगती है, खाना खाने का मन नहीं होता है, जी मिचलाता है एवं उल्टियां होती हैं तो समझ जाएं कि आपके गर्भ में लड़का पल रहा है.

9. पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द 

जिन महिलाओं को गर्भावस्था में पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है, इसे लड़की होने का संकेत माना जाता है. कहते हैं लड़कियां लीवर के पास वाली जगह लात मारती हैं.

10. प्रेगनेंसी में मुंहासे निकलना 

जिन स्त्रियों के प्रेगनेंसी में मुंहासे निकल आते हैं, इसे गर्भ में लड़का होने का संकेत माना जाता है. इस दौरान महिला के स्वभाव में भी काफी बदलाव आते हैं. महिला में चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है.

गर्भ में बेटी होने के संकेत  

बच्चे की हृदय गति एक मिनट में 140 बीट से कम है. आपका पेट बाहर की ओर बढ़ा है. गर्भ में बच्चा नीचे की ओर लटका हुआ नजर आता है. गर्भावस्था में आपका चेहरा खिल उठा है. पहली तिमाही में आपको उल्टी-मितली या मॉर्निंग सिकनेस नहीं हुई है. आपका दायां स्तन, बाएं स्तन से ज्यादा बड़ा है. आप एक मिनट से ज्यादा खुद को शीशे में देखती हैं और पाती हैं कि आपकी आंखों की पुतलियां फैल गई हैं. गर्भावस्था में आपको नमकीन खाने की काफी ज्यादा चाह हो रही है.

​गर्भ में बेटा होने के लक्षण

आपकी बेटी की धड़कनें एक मिनट में 140 बीट से ज्यादा है. आपके पेट का आकार गोल है. पेट की पोजीशन ऊपर की ओर है. आपका चेहरा मुरझाने लगा है. आपको पहली तिमाही में काफी ज्यादा मॉर्निंग सिकनेस की परेशानी हुई है. आपका बायां स्तन दाएं स्तन से बड़ा है. आप एक मिनट से ज्यादा शीशे में खुद को देखती हैं पर आपकी पुतलियां फैलती नहीं हैं. गर्भावस्था में आपको मीठा जैसे जूस, मिठाई आदि खाने की चाह ज्यादा हुई है. प्रेग्नेंसी में आपके पैर उतने ही गर्म रहते हैं, जितने कि गर्भावस्था से पहले थे.

Disclaimer: ये सिर्फ कही-सुनी बातें हैं और इनका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. किसी भी आधार पर यह नहीं कहा जा सकता कि इन लक्षणों या संकेतों के मिलने पर आपके बेटा या बेटी ही होगी.

Source : News Nation Bureau

pregnant कोख symptoms Of Boy Vs Girl Pregnancy In Hindi भ्रूण गुप्त गर्भावस्था लड़का है या लड़की Pregnant women गर्भ Know your baby gender during pregnancy symtoms Pregnancy Boy प्रेग्नेंसी self-testing Fetus Testing
Advertisment
Advertisment