Advertisment

Lalu Prasad Yadav Birthday 2024: बिहार के सभी जिले में मनेगा लालू का 77 वां जन्मदिन, जानिए लालू के कुछ खास किस्से के बारें में...

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद का कल 77 वां जन्मदिन है. इस दिन बिहार के सभी जिलों में उनके कार्यकर्ताओं के द्वारा जन्मदिन मनाया जाएगा.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
Lalu Prasad Yadav

Lalu Prasad Yadav ( Photo Credit : Social Media)

Lalu Prasad Yadav Birthday 2024: इंडिया गठबंधन के साथ राष्ट्रीय जनता दल ने इस बार के लोकसभा चुनाव में 9 सीटें अपने नाम किए हैं इस खुशी के साथ एक और खुशी जुड़ गयी है. राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद का कल यानी 11 जून को 77वां जन्मदिन है. लालू के जन्मदिन को कार्यकर्ताओं नें बिहार के सभी जिलों में मनाए जानें की खुशी प्रकट की है. आइए जानते हैं लालू से जुड़ कुछ खास किस्से के बारें में...

Advertisment

बिहार के हर जिले में मनेगा जन्मदिन

इंडिया गठबंधन की जीत के बाद कार्यकर्ताओं में खास उत्साह देखने को मिल रहा है. इसी के साथ कार्यकर्ताओं ने लालू के जन्मदिन को बिहार के सभी जिलों में मनाने की बात कही है, साथ ही जिला प्रखंड स्तर पर और बड़े स्तर पर मनाने की बात कही है. लालू की लोकप्रियता देश- विदेश तक रही है, अक्सर वो विरोधियो को अपने देशी अन्दाज में जवाब देते हुए नजर आते हैं. लालू का जन्म बिहार के गोपालगंज के फुलवारिया गांव में हुआ था. लालू के पिता का नाम कुन्दन राय और माता का नाम मरछिया देवी था. लालू का बचपन आभावों के कारण संघर्षों में बीता है. यही संघर्ष और जमीनी जुड़ाव उनके बोल में झलकता है. 

शरारतों के चलते भेजे गये पटना पढ़ने 

Advertisment

लालू यादव बचपन में बहुत शरारती थे. उनकी इसी शरारतों के कारण उन्हें पटना पढ़ने के लिए भेजा गया था. पटना विश्वविद्यालय से उन्होंने L.L.B. और भी फिर राजनितिक विज्ञान से मास्टर की डिग्री हासिल की. पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने क्लर्क का काम किया.

राजनितिक करियर 

पटना विश्वविद्यालय से छात्र संघ के महासचिव बनकर उन्होंने अपने राजनितिक करियर की शुरुआत की थी. फिर जेपी आन्दोलन से जुड़े और जेल गये थे. कहा जाता है कि यही से लालू ने अपने राजनितिक करियर की उड़ान भरी थी.

साल 1977 में जनता पार्टी से चुनाव लड़े और सबसे कम उम्र में सांसद बन गये थे.

Advertisment

लालू के नेतृत्व में रेलवे को मुनाफा

जब लालू ने रेल मंत्रालय संभाला तो इनके प्रबंधन की तारीफ हर किसी ने किया था. उनके कार्यकाल में भारतीय रेलवे ने काफी लाभ भी कमाया था. सबसे आश्चर्य की बात यह है कि बिना किसी यात्री के किराया या माल भाड़ा को बढ़ाए हुए था.

Source : News Nation Bureau

lalu prasad yadav RJD Supremo Lalu Prasad Yadav RJD Chief Lalu Prasad Yadav
Advertisment
Advertisment