Advertisment

आंखों के सूखेपन से इस तरीके से मिल सकती है निजात, शोध में सामने आई ये चौंकाने वाली बात

Dry Eyes: कई बार आंखों में सूखेपन की समस्या होने पर हम सब महंगे ड्रॉप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा होने पर आंखों में ड्रॉप डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने इससे निजात पाने के लिए एक अनोखे तरीके की खोज की है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Dry Eyes

Dry Eyes: खुश रहने से कई बीमारियों से निजात मिल सकती है. जबकि हंसने और ठहाके लगाने से भी आप बिमारियों को मात दे सकते हैं. ऐसी बातें अक्सर कही जाती है. लेकिन अब एक शोध में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, जिसमें कहा गया है कि आंखों के सूखेपन की समस्या से ठहाके लगाने से निजात पाई जा सकती है. हाल ही में किए गए एक शोध में ये बात सामने आई है कि हंसने की थेरेपी आंखों के सूखापन का इलाज करने में कारगर हो सकती है, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने इसे लेकर दावा किया है. 

Advertisment

दुनियाभर में 36 करोड़ लोग ड्राई आई सिंड्रोम से पीड़ित

जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर में करीब 36 करोड़ लोग ड्राई आई सिंड्रोम की परेशानी से जूझ रहे हैं. शोध के मुताबिक, केवल ब्रिटेन में ही हर सात में से एक व्यक्ति आंखों के लाल होने और इसमें खुजली होने की समस्या से जूझ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Female Condom: क्या है फीमेल कंडोम, कैसे किया जाता है यूज, क्या आपको मालूम है ये बात!

Advertisment

महंगे आई ड्रॉप का विकल्प है ये थेरेपी

शोधकर्ताओं की मानें तो आंखों के सूखेपन की समस्या से निजात पाने के लिए लोग महंगे आई ड्रोप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन नए शोध में इससे राहत पाने के लिए वैज्ञानिकों ने हंसी की थेरेपी का तरीका खोज निकाला है. द ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध में ब्रिटेन के वैज्ञानिकों के साथ चीन के वैज्ञिनिक भी शामिल थे. आंखों के सूखेपन की समस्या का मुख्य कारण अधिक तनाव है जिसे कम करने में हंसी की थेरेपी कारगर है. धोशकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में शामिल लोगों को दो समूहों में बांटकर शोध किया.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी अंडरआर्म्स के कालेपन से हो गए हैं परेशान? आज ही करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

Advertisment

ऐसे प्राप्त हुए नजीते

शोधकर्ताओं ने आंखों के सूखेपन की समस्या के अध्ययन के लिए लोगों को दो समूह बनाए. एक समूह के लोगों को हंसी-ठहाकों का व्यायाम कराया गया जबकि दूसरे को सूखापन से निजात दिलान वाले आई ड्रॉप को आंखों में डालने के लिए कहा गया. इस ड्रॉप को एक दिन में चार बार इस्तेमाल करना था. वहीं हंसी वाले व्यायाम को दिन में पांच-पांच के लिए चार बार करना था. इस प्रक्रिया को लगातार आठ सप्ताह तक दोहराया गया और इसकी निगरानी की गई. साथ ही इसका डेटा भी जमा किया गया.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी पहनते हैं गीले सॉक्स? यहां जानें इसके नुकसान

Advertisment

क्यों होता है आंखों में सूखापन

आंखों के सूखेपन की समस्या होने पर आंखों में आंसू नहीं बनते. इसके अलावा आंसू जल्द सूख जाते हैं. एयर कंडीशन और स्क्रीन का अधिक इस्तेमाल से भी इस परेशानी को बढ़ाना मिलता है. लंबे समय तक बढ़ने या कंप्यूटर पर काम करने से भी आंखों में सूखापन की समस्या होने का खतर रहता है. हार्मोनल बदलाव जैसे रजोनिवृत्ति या गर्भावस्था के दौरान भी आंखों में सूखेपन की समस्या हो सकती है. इसके लक्षणों में आंखों का लाल होना और आंखों में जलन या खुजली होना शामिल है. वहीं अगर आंखों में सूखापन होता है तो इससे आंखों में संक्रमण हो सकता है. साथ ही नजर कमजोर और आंखों में सूजन आ सकती है.

Eye problems Lifestyle News RESEARCH dry eyes Eye problem
Advertisment
Advertisment