Advertisment

lifestyle: अगर आपके शरीर में भी दिखें ये लक्षण, हो सकती है किडनी की समस्या

lifestyle: किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्तवपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी खुन साफ करना होता है. हमारे शरीर के लिए खुन जरूरी चीज है. कई बार हम तरल पदार्थों के रसायन, अपशिष्ट ले लते है जो हमारे खुन में मिलकर हमारा नुकसान कर सकता है उसे किडनी साफ कर

author-image
Vikash Gupta
एडिट
New Update
kidney problem

kidney problem( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

lifestyle: किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्तवपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी खुन साफ करना होता है. हमारे शरीर के लिए खुन जरूरी चीज है. कई बार हम तरल पदार्थों के रसायन, अपशिष्ट ले लते है जो हमारे खुन में मिलकर हमारा नुकसान कर सकता है उसे किडनी साफ कर गंदे अपशिष्ट को शरीर से बाहर कर देता है. किडनी को हम गुर्दे के नाम से भी जानते है. ये बीन के आकार का होता है. वहीं किडनी अगर काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति का जीवन ज्यादा नहीं चल सकता है. इसलिए प्रकृति ने इसे दो दिये है. कुछ हेल्दी लाइफस्टाइल से आप इसे अधिक दिन तक बचा सकते है. जिससे आप स्वस्थ्य रह सकते है. 

किडनी में टोक्सिन के जमा होने से यह काम करना बंद कर सकता है. इसलिए आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए जिसकी वजह से आपका किडनी डेनेज न हो. वही, किडनी खराब होने के शुरूआती लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अपने डॉक्टर को संपर्क करें और इलाज करायें. जाने वो लक्षण जिससे आप ये जान सकते है कि क्या आपका किडनी खराब तो नहीं हो रहा है.

यह भी पढ़े- Weather Update: इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली समेत उत्तर भारत का हाल

1. पेशाब का बदलना- किडनी खराब होने के शुरूआती लक्षणों में पेशाब के रंग में बदलाव होना शामिल है. यह लाल, गुलाबी या ब्राउन होना शामिल है. कई बार ये भी देखा गया है कि पेशाब में खुन आने लगता है जो इसका संकेत हो सकता है. वहीं बार-बार पेशाब आना या तेज पेशाब जाना भी शामिल है. ये सब किडनी खराब होने के संकेत है. इस तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

2. पीठ के लोअर हिस्से में दर्द- कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किडनी में पत्थर होने की वजह से पेट में तेज दर्द होता है. वहीं, कुछ लोगों में यह धीमा भी हो सकता है लेकिन ये लोअर बेक के हिस्से में दर्द हो पेशाब करते समय जलन की समस्या हो तो ये किडनी खराब होने के संकेत हो सकते है. इसलिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

3. शीरीर में थकान या सूजन- किडनी के काम में कमी, पैरों में सूजन, थकान महसूस करना, उल्टी होना,भूख कम आना जैसे लक्षण दिखाई तो ये किडनी खराब होने के संकेत हो सकते है. इसलिए आप नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें और इसकी जांच करें.

HIGHLIGHTS

  • किडनी से खुन साफ होता है
  • तेज बुखार, शरीर में थकान शामिल
  • जल्दी डॉक्टर से संपर्क करें
Lifestyle News lifestyle kidney problem news nation tv nn live stone kidney
Advertisment
Advertisment