Advertisment

अगर आप में है ये लक्षण तो आप हो रहे हैं अकेलेपन का शिकार, आज ही दें ध्यान

काम का दबाव और प्रोफेशनल लाइफ को मेंटेन करने के चक्कर में पर्सनल लाइफ काफी पीछे छूटती जा रही है. लगातार अकेलापन इंसान को डिप्रेशन और अवसाद में डाल देता है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Depression

Depression ( Photo Credit : Social Media)

lonliness: भीड़ में तन्हा लगना ये फिल्म के शब्द जरूर हों लेकिन इसे हल्के में लेना उससे ज्यादा खतरनाक होता है. क्योंकि अकेलापन होने से आप डिप्रेशन में जा सकते हैं. स्ट्रेस आज के समय में बहुत नॉर्मल सी बात हो गई है लेकिन ये स्ट्रेस आपको कौन कौन सी बीमारी दे देगा इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. अब केवल बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवावर्ग भी अकेलेपन के शिकार हो रहे हैं. इस अकेलेपन की क्या वजह हो सकती है. काम का दबाव और प्रोफेशनल लाइफ को मेंटेन करने के चक्कर में पर्सनल लाइफ काफी पीछे छूटती जा रही है. लगातार अकेलापन इंसान को डिप्रेशन और अवसाद में डाल देता है.

Advertisment

अकेलेपन की समस्या होने पर दिखते हैं ये लक्षण

अगर आप भीड़ वाली जगह को पसंद नहीं करते हैं, या कुछ भी अच्छा नहीं लगता यानी की आप अकेलेपन के सिकार हो रहे हैं. बिना किसी कारण के भी अगर कोई इंसान खुद को दुखी महसूस करे। तो ये उसके अकेलेपन का कारण हो सकता है. अगर आप अपनी पूरी फैमिली के साथ बैठने के बाद भी अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं तो आपको अपने दिमाग को एक रेस्ट देने की जरूरत है. हमेशा काम में बिजी रहना और परिवार से दूर रहना आपके दिमागी सेहत और पर्सनल लाइफ के लिए ठीक नहीं है. 

रात में नींद नहीं आना

अगर दिन भर काम करने के बाद भी आपको नींद नहीं आती है, तो आप मानसिक रूप से स्वस्थ्य नहीं है. ऐसे लोग इनसोमनिया के शिकार हो जाते हैं. इसलिए आपको खुद पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि नींद पूरी नहीं होना आपके दिमाग पर बुरा असर डाल सकता है. 

आत्मविश्वास की कमी होती है

ऐसे लोगों में आत्मविश्वास की कमी पैदा होने लगती है, उनका इंटररेस्ट उन चीजों में भी खत्म हो जाता है. ऐसे लोग हर वक्त एक जगह रहना पसंद करने लगते हैं. अकेलेपन की समस्या जिन लोगों में होती है वो भूख ना लगने, पेट दर्द, सिर दर्द, बेचैनी जैसी समस्या से होते रहती है. 

ये भी पढ़ें-World Motorcycle Day 2024: विश्व मोटरसाइकिल दिवस का इतिहास क्या है, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

ये भी पढ़ें-NEET पेपर लीक मामले में CBI ने जांच शुरू की, देशभर से जुटाए जाएंगे इनपुट, नए सिर से शुरू होगी इंवेस्टिगेशन

Source : News Nation Bureau

Lonliness Depression
Advertisment
Advertisment