Advertisment

Hot water benefits: शरीर में जमे फैट को काटकर निकाल देगा गुनगुना पानी, जान लें पीने का सही तरीका

Hot water benefits : सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह बहुत से लोग देते हैं. ज्यादातर लोग इसका पालन भी करते हैं. लेकिन क्या आपको इसको पीने के फायदे और पीने का सही तरीका पता है.  

author-image
Publive Team
New Update
Hot water benefits

Hot water benefits( Photo Credit : social media )

Hot water benefits : सुबह खाली पेट  गुनगुना पानी पीने की सलाह बहुत से लोग देते हैं. ज्यादातर लोग इसका पालन भी करते हैं. लेकिन क्या आपको इसको पीने के फायदे और पीने का सही तरीका पता है.  कई अध्ययनों से यह मालूम चलता है कि गर्म पानी पीने से बढ़े हुए वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है. गुनगुना पानी शरीर में जमे फैट को काटकर निकाल देता है. हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर के वजन को कंट्रोल में रखने का अच्छा तरीका है. पानी को पीने से पहले गर्म करने से आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता है. गर्म पानी आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. जब हम गर्म पानी पीते हैं तो हमारा शरीर उसके अनुसार अपना तापमान बदलता है और मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है. गर्म पानी भी शरीर की चर्बी को मॉलिक्यूल्स में तोड़ देता है, जिससे पाचन तंत्र के लिए इसे बर्न करना आसान हो जाता है. इसे पीने से न सिर्फ इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है, बल्कि डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक से कार्य करता है. गर्म पानी से शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है. भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में भी मददगार है. 

Advertisment

खाना खाने से 30 मिनट पहले पीए पानी 

ऐसा माना जाता है कि खाना खाने से 30 मिनट पहले गर्म पानी पीने से शरीर में कैलोरी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, क्योंकि ये हमारे पेट को भर देता है. वजन कम करने के लिए आपको 6 से 8 गिलास गर्म पानी की जरूरत होती है.

नींबू और शहद मिलाकर पीना करें शुरू 

आप गर्म पानी में थोड़ा नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं. यह बहुत लाभकारी है. इसके सेवन से आपका वजन जल्दी घटेगा और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा. हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है. इसलिए हर व्यक्ति को रोजाना 2-3 लीटर पानी पानी चाहिए.

भूख को भी कर देगा कम 

अगर आप एक्सरसाइज या जिम करते है तो वजन और ज्यादा तेजी से कम होता है. गर्म पानी हमारे शरीर में जमे फैट को काटकर निकाल देता है. इसके अलावा, भूख को भी कम कर देता है. 

गर्म पानी पीने के ये हैं अन्य फायदे  

गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है. यह गले की जकड़न को ठीक करने का काम करता है. गर्म पानी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मददगार है. गर्म पानी पीने से त्वचा साफ रहती है. पाचन क्रिया ठीक रहती है. शरीर हाइड्रेटेड रहता है.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.  

Advertisment

Source : News Nation Bureau

benefits of water Hot Water Benefits गर्म पानी कब पीए नींबू गर्म पानी पीने के फायदे वजन कैसे घटाएं weight lose Digestive System warm water benefits
Advertisment