Advertisment

Skin care tips:बारिश में ओपन पोर्स और ऑयली स्किन की प्रॉब्लम होगी झटपट दूर, घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर

Skin care tips: बारिश में स्किन केयर करना बहुत जरूरी है. जरा सी लापरवाही ओपन पोर्स और ऑयली स्किन की प्रॉब्लम को बढ़ा सकती है. दमकती और खिली-खिली त्वचा भला कौन नहीं चाहता है. स्किन केयर के एक-दो नहीं, बल्कि ढेरों प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद हैं.

author-image
Publive Team
New Update
skin

Skin care tips( Photo Credit : social media )

Skin care tips: बारिश में स्किन केयर करना बहुत जरूरी है. जरा सी लापरवाही ओपन पोर्स और ऑयली स्किन की प्रॉब्लम को बढ़ा सकती है. दमकती और खिली-खिली त्वचा भला कौन नहीं चाहता है. स्किन केयर के एक-दो नहीं, बल्कि ढेरों प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद हैं. लेकिन कई बार इनसे स्किन पर रिएक्शन हो जाता है. अगर आप भी इसी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है. स्किन केयर में टोनर एक जरूरी स्टेप है, जिसका इस्तेमाल काफी ट्रेंड में है. मार्केट में इसके ढेरों ऑप्शन्स मौजूद हैं लेकिन ये अक्सर महंगे होते है जिन्हें अफोर्ड कर पाना सभी के लिए मुमकिन नहीं होता है. अगर आप भी ओपन पोर्स और ऑयली स्किन की दिक्कत से परेशान हैं तो आइए आज आपको बताते हैं घर पर ही टोनर तैयार करने के बारे में. इससे न केवल आपकी ऑयली स्किन और ओपन पोर्स की समस्या दूर होगी बल्कि आपकी स्किन डीप क्लीन भी होगी.

Advertisment

घर पर ऐसे बनाएं टोनर

अपने घर पर टोनर बनाने के लिए आपको चाहिए थोड़ा गुलाब जल और एलोवेरा जेल. इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल लें. इसमें इसका दोगुना गुलाब जल डाल दें. इन दोनों चीजों को मिक्स करके एक स्प्रे बॉटल में भर लें और इसे फ्रिज में रख दें.

स्किन होती डीप क्लीन 

बता दें, दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर काफी फायदे देखने को मिलते हैं. एक ओर एलोवेरा जहां एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, तो वहीं दूसरी तरफ गुलाब जल चेहरे के पोर्स के लिए काफी बढ़िया होता है. इसके इस्तेमाल से स्किन डीप क्लीन हो जाती है और कूलिंग इफेक्ट देखने को मिलता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

टोनर इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि इसे कॉटन पैड या रूई से नहीं बल्कि स्प्रे बॉटल की मदद से लगाएं. इसके बाद स्किन को थपकी दें और इसके बाद मॉश्चराइजर जरूर लगाएं. इससे त्वचा की नमी लॉक हो जाती है और स्किन हाइड्रेट रहती है.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

Homemade toner घर पर फेस पेक कैसे बनाएं ऑयली स्किन पर क्या लगाएं Skin Care ओपन पोर्स कैसे बंद करें skin care during rain Skin care tips how to make face toner How to use face toner
Advertisment