Advertisment

शरीर में दिख रहे ऐसे लक्षण तो बढ़ रहे हैं मेल हार्मोन, इन तरीकों से पाएं निजात

अगर महिलाओं के शरीर में इस हार्मोंस का प्रोडक्शन ज्यादा होने लगे तो पीसीओएस की समस्या होने लगती है. लेकिन आप कैसे पहचाने की आपके शरीर में  एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ रहा है.पहले इसके लक्षण जानिए फिर इसके उपाय.

author-image
Priya Gupta
New Update
hormonal imbalance treatment

hormonal imbalance treatment ( Photo Credit : Social Media)

हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोंस रिलीज होते हैं, जिसकी अपनी-अपनी अलग-अलग भूमिका है. शरीर में अगर हार्मोस बैलेंस न होने की वजह से कई तरह की दिक्कत आती रहती है.महिलाओं के शरीरी में एंड्रोजन और प्रोजेस्ट्रॉन हार्मोन दोनों बनते हैं और एस्ट्रोजन हार्मोन मेल में भी होता है. अगर महिलाओं के शरीर में इस हार्मोंस का प्रोडक्शन ज्यादा होने लगे तो पीसीओएस की समस्या होने लगती है. लेकिन आप कैसे पहचाने की आपके शरीर में  एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ रहा है.पहले इसके लक्षण जानिए फिर इसके उपाय.

Advertisment

मेल हार्मोन के बढ़ने से शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

शरीर में बालों का बढ़ना इसके मेन लक्षण है, शरीर में एंड्रोजन हार्मोन बढ़ने की वजह से चेहरे के चिन, जॉलाइन, अपर लिप्स पर बाल आने लगते हैं.साथ ही पेट,चेस्ट और हाथों पर भी बाल बढ़ने लगते हैं. साथ ही पेट, चेस्ट और हाथों पर भी बाल बढ़ने लगते हैं, जो आपके शरीर में मेल हार्मोस बढ़ने के लक्षण है.

इसके अलावा आपके शरीर से पसीने की तेज बदबू आ रही है तो ये मेल हार्मोन बढ़ने का संकेत है.जॉलाइन और चिन एरिया पर अगर एक्ने निकल रहे हैं, जिन्हें एडल्ट एक्ने भी कहते हैं तो ये एड्रोजन हार्मोन के इंबैलेंस होने की वजह से होता है. अगर आपके पीरियड्स बहुत हल्के और बहुत कम आते हों, हर महीने देरी होना या दो-तीन महीने तक न आना. इसका मतलब है कि शरीर में एड्रोजन का प्रोडक्शन ज्यादा हो रहा है.

Advertisment

क्या करें उपाय

शरीर में अगर हार्मोनल इंबैलेंस हो रहा है तो डेयरी प्रोडक्ट और ग्लूटन वाले फूड से बचे. ये फूड्स शरीर में हार्मोंस के प्रोडक्शन को डिस्टर्ब कर देते हैं.इसके अलावा अपने हर मील में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा दें. ये गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंज होता है,इस बात का ध्यान रखें कि प्रोटीन के लिए चिकन का इस्तेमाल ना करें. नहाने से पहले स्किन की ड्राई ब्रशिंग और नहाने के बाद ऑयलिंग करें

ये भी पढ़ें-Anant-Radhika Wedding: अंबानी की पार्टी में दीपिका पादुकोण ने साड़ी पहनकर लूटी लाइमलाइट, प्रेग्नेंसी में ऐसे करें ये लुक रिक्रिएट

Advertisment

ये भी पढ़ें-Drinking Water For Weight Loss: क्या वाकई गुनगुना पानी पीकर भी किया जा सकता है वेट लॉस? सच्चाई जानकर हैरान रह जायेंगे आप!

Source : News Nation Bureau

hormones when hormones released from body stress hormones Happy Hormones
Advertisment
Advertisment