Advertisment

Monkeypox Virus: यौन संपर्क से भी हो सकता है मंकीपॉक्स वायरस?, एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा!

Monkeypox Virus: WHO के मुताबिक मंकीपॉक्स वायरस रैशेज, शरीर से पस और ब्लड या खुजली के जरिए इंफेक्शन फैलता है. यह वायरस थूक के जरिए भी फैलता है. छाले या घाव के इंफेक्शन के जरिए भी यह इंफेक्शन काफी तेजी में फैलता है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Monkey pox Virus

Monkey pox Virus (Social Media)

Monkey Pox Virus: दुनिया में एक और वायरस ने दस्तक दी है. इस महामारी को मंकी पॉक्स कहते हैं. मंकीपॉक्स वायरस को WHO ने भी बीमारी को गंभीरता से लेते हुए हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है. इस बीमारी के चपेट में आने वाले व्यक्ति को पता नहीं चलाता कि उसे मंकी पॉक्स हुआ है या वो इस वायरस की चपेट में आ गया है. पाकिस्तान में भी अभी हाल में ही इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति मिला है. जिसके बाद भारत भी सतर्क हो गया है. ऐसी में चिंता इस बात की जताई जा रही है कि यौन संबंध बनाने से मंकीपॉक्स भी तेजी से फैलता है. आइए जानते हैं इस पर हेल्थ एक्सपर्ट का क्या कहना है...

Advertisment

WHO के मुताबिक रैशेज, शरीर से पस और ब्लड या खुजली के जरिए इंफेक्शन फैलता है. यह वायरस थूक के जरिए भी फैलता है. छाले या घाव के इंफेक्शन के जरिए भी यह इंफेक्शन काफी तेजी में फैलता है. अगर आप संक्रमित व्यक्ति के कपड़े, बिस्तर और बर्तन का इस्तेमाल करते हैं तो मंकीपॉक्स फैल सकता है. संक्रमित व्यक्ति से यौन संबंध बनाने से यह बीमारी फैल सकती है. जो लोग पहले से मंकीपॉक्स से संक्रमित है उनके कॉन्टैक्ट में आने से यह बीमारी हो सकती है. 

हेल्थ एक्सपर्ट

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यदि संक्रमित व्यक्ति मंकीपॉक्स से यौन संपर्क से आते हैं, तो इससे यह वायरस फैल सकता है. लेकिन आपको जैसे ही मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति का पता चले तो उससे दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि यह वायरस काफी तेजी में फैलता है. मंकीपॉक्स संक्रमित व्यक्ति को चूमने, टच करने या उसके साथ यौन संबंध बनाने से फैलता, साथ संक्रमित इंसान के कपड़े, बिस्तर, बर्तन और हाथ टच करने से मंकीपॉक्स फैलता है. 

Advertisment

सिर्फ 3 महीने ही मिलती है ये लीची की तरह दिखने वाली सब्जी, पावरफुल इतनी कि भूल जाएंगे चिकन-मटन!

मंकीपॉक्स के लक्षण

मंकीपॉक्स के दौरान आपको बुखार भी हो सकता है. एक सामान्य लक्षण है, जो बीमारी के शुरुआती में दिखाई देता है.

मंकीपॉक्स के मरीजों को सिरदर्द होना.

मंकीपॉक्स के कारण मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी होना.

मंकीपॉक्स के कारण व्यक्ति को अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस होना.

मंकीपॉक्स के कारण लिम्फ नोड्स में सूजन आना.

monkeypox virus monkeypox virus news monkeypox virus latest news what is monkeypox virus
Advertisment
Advertisment