Advertisment

Monsoon Hacks: बारिश में चीटियों ने किचन में बना लिया है अड्डा तो इन तरीकों से भगाएं

Monsoon Hacks: मानसून के दौरान काफी सारे कीड़े-मकोड़े एक्टिव हो जाते हैं. उन्हीं में से एक हैं चीटियां, जो घरों में लंबी-लंबी कतार लगाए नजर आ जाती हैं. बारिश में खासतौर पर ये चीटियां किचन में अपना अड्डा बना लेती हैं.

author-image
Publive Team
New Update
red ants

red ants ( Photo Credit : social media )

Monsoon Hacks: मानसून के दौरान काफी सारे कीड़े-मकोड़े एक्टिव हो जाते हैं. उन्हीं में से एक हैं चीटियां, जो घरों में लंबी-लंबी कतार लगाए नजर आ जाती हैं. बारिश में खासतौर पर ये चीटियां किचन में अपना अड्डा बना लेती हैं. फर्श पर जरा सा भी खाने का कोई अंश गिर जाए तो बस लाल चीटियों की बारात नजर आने लगती है. हालांकि, इसे हम डायरेक्ट हाथों से उठाकर फेंक नहीं सकते हैं, क्योंकि ये चींटियां काफी तेज काटती हैं.  खासतौर पर अगर आपके घर में छोटे बच्‍चे हैं या कोई पेट एनिमल है तो यह परेशानी आपके लिए बड़ी हो सकती है. यहां हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप घर पर होममेड स्‍प्रे बना सकते हैं या कुछ होम रेमेडीज अपनाकर इन चीटियों से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisment

घर पर बनाएं चींटियों को भगाने वाला सॉल्‍यूशन

एक बड़े बर्तन में आप एक गिलास पानी भरें और उसे गैस पर चढ़ा दें. जब इसमें एक उबाल आने लगे तो इसमें संतरे का ढेर सारा छिलका डाल लें. 5 मिनट उबालने के बाद गैस बंद करें और पानी को ठंडा होने दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें एक नींबू को अच्‍छी तरह निचोड़ दें. अब आप इसमें आधा कप विनेगर यानी सफेद सिरका मिला लें. अब इसमें एक चम्‍मच काली मिर्च और एक चम्‍मच नमक डालें. इस तरह इसे 1 घंटे के लिए रख दें. अब आप इस लिक्विड को एक स्‍प्रे बोतल में छानकर डालें. अंत में इसमें पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंद डाल लें.

इस तरह करें इस्‍तेमाल

Advertisment

आप इस सॉल्‍यूशन को जहां पर भी चीटियां आ जाती हैं, वहां स्‍प्रे कर दें. अगर घर में कॉकरोच या मक्खियां भी आती हैं तो उन जगहों पर भी आप इस सॉल्‍यूशन से स्‍प्रे कर दें. आप इसे कपड़े पर छिड़ककर वाइप भी कर सकते हैं. आप इसे फ्रिज में स्‍टोर करें और इस्‍तेमाल में लाएं.

पोछे के पानी में मिलाएं नमक और विनेगर

अगर आप लाल चींटियों से छुटकारा पाने चाहती हैं, तो घर को पोछा लगाते समय आप पानी में सफेद विनेगर और नमक मिला सकती हैं. विनेगर की महक चींटियों को पसंद नहीं होती हैं. ऐसे में अगर आप पोछा लगाने में इसका इस्तेमाल करते हैं, तो चीटियां कोसों दूर भागेंगी.

Advertisment

कोने में डालें लाल मिर्च का पेस्ट

अगर बारिश के मौसम में आपके घर पर जरूरत से ज्यादा ही चीटियां लग रही हैं, तो ऐसे में आप पानी में लाल मिर्च पाउडर मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकती हैं और इस पेस्ट को घर के उस कोने या जगह पर डालें जहां सबसे ज्यादा चिटियों का बसेरा रहता है. ऐसा करने से चींटियां दूर भागने लगेंगी और आपको राहत मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें : Malaika Arora Morning Drink: मलाइका के सीक्रेट मॉर्निंग ड्रिंक से करें दिन की शुरुआत, दिखेंगे हर पल जवां

Advertisment

काली मिर्च और हल्दी के पाउडर को पानी 

अगर चीटियां आपके किचन की स्लैब पर लग जा रही है, तो इससे निपटने के लिए सबसे आसान उपाय है- काली मिर्च और हल्दी का स्प्रे. दरअसल, इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी है. बस काली मिर्च और हल्दी के पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें. फिर इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लें और इसका कोना-कोना में छिड़काव करें. इसकी तेज गंध से चीटियां घरों से भागना शुरू कर देंगी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

ant remedy how to get rid of ants How To Keep Home Clean During Monsoon Chitiyo Ko Bhagane Ka Tarika monsoon hacks लाल चीटिंयां कैसे भगाएं rainy season tips लाल चींटी भगाने के उपाय home remedies how to get rid of red ants red ant kaise bhagayen
Advertisment
Advertisment