Advertisment

Monsoon Hair Care: बारिश में हेयर फॉल की समस्या हो जाएगी छूमंतर, फॉलो करें ये टिप्स

मानसून में हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है. उमस और चिपचिपी गर्मी का असर बालों पर साफ नजर आता है. बारिश में वातावरण में नमी बढ़ने की वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं. इसलिए इस मौसम में बालों की एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है.

author-image
Inna Khosla
New Update
hairfall

Monsoon Hair Care ( Photo Credit : social media )

Monsoon Hair Care : लंबे-घने काले बाल किसे पसंद नहीं है. लेकिन मानसून में हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है. उमस और चिपचिपी गर्मी का असर बालों पर साफ नजर आता है. बारिश में वातावरण में नमी बढ़ने की वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं. इसलिए इस मौसम में बालों की एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है. केयर न करने पर यह समस्या बढ़ती जाती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये आर्टिकल खासतौर पर आपके लिए है. यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से बालों के झड़ने की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको जरूरत है नारियल तेल, घर में आसानी से मिलने वाले मेथी दाने और प्याज की. तो आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Advertisment

हेयर ग्रोथ में मदद करते मेथी के दाने

publive-image

घरों की रसोई में मेथी दाना आसानी से मिल जाता है. इसके बीज बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. नारियल तेल में अगर इसे मिलाकर लगाया जाए तो बाल मजबूत बनते हैं. हेयर फॉल से भी राहत मिलती है. मेथी के दाने बालों को लंबे समय तक काला रखने और हेयर ग्रोथ में भी मदद करते हैं. इसे बनाने के लिए नारियल तेल को गर्म कर के उसमें रात भर के लिए मेथी के दानों को डालकर छोड़ दें. फिर इस तेल को रातभर के लिए बालों पर लगाकर सुबह धो लें. ये बालों का टूटना कम करने में मदद कर सकता है.

नए बाल निकालने के लिए लगाएं प्याज का रस 

publive-image

अगर आपके बाल बहुत झड़ गए हैं तो प्याज का रस आपके लिए फायदेमंद है. प्याज में पाया जाने वाला फॉस्फोरस बालों को मजबूती देता है. इससे बाल कम टूटते हैं.  साथ ही, नए बाल भी निकलने में मदद करता है. इसके लिए कच्चे प्याज को घिस लें और इसे एक सूती कपड़े में रखकर दबाकर इसका रस निकाल लें. अब इस रस को डायरेक्ट अपने स्कैल्प पर या फिर नारियल तेल में मिलाकर बालों पर 1-2 घंटे के लिए लगाकर धो लें. इसके साथ ही अपने खानपान पर भी ध्यान दें. 

Source : News Nation Bureau

health news health monsoon hair care tips hair fall tips for hair Health News In Hindi
Advertisment