logo-image
लोकसभा चुनाव

Monsoon pet care: बारिश में डॉग्‍स के झड़ रहे हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए अपनाएं ये टिप्स, घर में नहीं होगी गंदगी

Monsoon pet care: बारिश में जिस तरह इंसानों के बाल गिरते हैं, उसी तरह डॉग्‍स के बालों का झड़ना भी एक नेचुरल प्रक्रिया है. मानसून में पालतू डॉग्‍स के हेयर फॉल होने की समस्या बढ़ जाती है.

Updated on: 05 Jul 2024, 09:27 AM

नई दिल्ली :

Monsoon pet care: बारिश में जिस तरह इंसानों के बाल गिरते हैं, उसी तरह डॉग्‍स के बालों का झड़ना भी एक नेचुरल प्रक्रिया है. मानसून में पालतू डॉग्‍स के हेयर फॉल होने की समस्या बढ़ जाती है. उनके भी पुराने, अनचाहे और कमजोर बाल गिर जाते हैं और उनकी जगह नये बाल आ जाते हैं. ऐसे में जिन घरों में पेट डॉग हैं, उनके लिए यह मुश्किल हो जाती है कि ये बाल घर के हर कोने में फैले रहते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपके पेट डॉग के बाल गिरें तो आपको क्‍या करना चाहिए.

नियमित रूप से पेट को नहलाएं 

पेट डॉग को नियमित रूप से नहलाएं जिससे शरीर पर जमा डेड हेयर बाहर निकलते रहें. इसके लिए आप सही शैंपू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें. आप उनके बॉडी को रगड़ने के लिए सही टूल्‍स का इस्‍तेमाल करें. ऐसा शैंपू लें जिसमें ओमेगा फैटी एसिड हो. ये बाल और स्किन को हाइड्रेट करने और उन्‍हें मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके तरह बाल झड़ना भी रुक जाता है.

बालों में 4 से 5 मिनट ब्रश करें 

हर एनिमल के फर का कोटिंग अलग-अलग होता है और हर सीजन में उनका बाल गिरकर नया आता है. ऐसे में उनके बालों को अच्‍छी तरह से ब्रश करना जरूरी होता है. अगर आप रोज डॉग के बालों में 4 से 5 मिनट के लिए ब्रश करें तो वे खुश रहते हैं और उनका ब्‍लड फ्लो अच्‍छा रहता है. कभी कभी उनके बालों की जड़ों में असेंशियल ऑयल भी आप लगा सकते हैं.  

एलर्जी होने पर डॉक्टर को दिखाएं 

कई बार किसी एलर्जी की वजह से भी कुत्‍तों के बाल तेजी से गिरने लगते हैं. जिस तरह इंसानों को फूड, पोलेन, प्रदूषण या किसी चीज से एलर्जी हो जाती है, उसी तरह कुत्‍तों को भी होता है. इसकी वजह से खुजली करते हैं और बाल निकलने लगते हैं. ऐसा कुछ हो तो तुरंत डॉक्‍टर से दिखाएं जिससे सही समय पर डॉक्‍टर उनका इलाज कर दें.

तनाव दूर करने के लिए निकालें प्‍ले टाइम 

इंसानों की तरह ही तनाव डॉग्‍स की सेहत को भी प्रभावित करता है, जिसका एक लक्षण है उनके बालों का झड़ना. प्रयास करें कि आपका डॉग तनाव और किसी तरह के डर या दर्द से दूर रहे. उसके लिए हमेशा प्‍ले टाइम निकालें और उसे कभी भी अकेला ना छोड़ें. ये भी कुत्‍तों के बाल झड़ने की वजह हो सकते हैं.

हेल्‍दी डाइट देने की कोशिश करें 

हेल्‍दी डाइट की मदद से उनका ओवर ऑल ग्रोथ, डेवलपमेंट और बॉडी फंक्‍शन अच्‍छा रहता है. डॉग हेयर को हेल्‍दी रखने के लिए भी हेल्‍दी डाइट और न्‍यूट्रिशन काफी जरूरी होता है. उनके खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन डी, मिलाटोनिन रिच फूड को शामिल करें. इस तरह उनके बाल मजबूत बनेंगे और मुलायम भी रहेंगे.

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.