Advertisment

Skin Care: चिपचिपी गर्मी में भी फूल जैसा खिला-खिला दिखेगा चेहरा, बेदाग त्वचा का हर कोई पूछेगा राज

मानसून के मौसम में स्किन प्रॉब्लम बढ़ जाती है. मुंहासे, फंगल संक्रमण, ड्रायनेस जैसी परेशानियों से अक्सर लड़कियों को दो-चार होना पड़ता है. ऐसे में स्किन केयर में बदलाव करना बेहद जरूरी है.

author-image
Publive Team
New Update
glowing face

glowing face ( Photo Credit : social media )

Skin Care: मानसून के मौसम में स्किन प्रॉब्लम बढ़ जाती है. मुंहासे, फंगल संक्रमण, ड्रायनेस जैसी परेशानियों से अक्सर लड़कियों को दो-चार होना पड़ता है. ऐसे में स्किन केयर में बदलाव करना बेहद जरूरी है. यहां हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स जिनको फॉलो करके आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं. चिपचिपी गर्मी में भी आपका चेहरा फूल जैसा खिला-खिला दिखेगा. बेदाग त्वचा देखकर हर कोई आपसे इसके पीछे छिपा राज पूछेगा. मानसून में अपनी स्‍किन केयर रूटीन में कुछ खास बदलाव करने चाहिए. चलिए जानते हैं स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा कैसे मिल सकता है.

Advertisment

नीम वेस जेंटल क्लींजर लगाएं  

स्किन पर हल्के क्लींजर का उपयोग करें ताकि इसके प्राकृतिक आयल नष्ट न हों.  हार्ड क्लीनजर स्किन की नमी बनाये रखने वाली परत को नष्ट कर सकते हैं, जिससे स्किन में सूखापन और जलन हो सकती है. ऐसे क्लींजर का उपयोग करें जिसमें नीम और खुबानी जैसे तत्व शामिल हों. जो गंदगी और अशुद्धियों को अच्छी तरह से साफ कर देते हैं, जबकि एलोवेरा जैसे तत्व जलन पैदा किए बिना स्किन में नमी बनाकर रखते हैं.

लाइटवेट मॉइश्चराइजर करें यूज 

Advertisment

मानसून में स्‍किन पोर्स को बंद किए बिना उसे नमी प्रदान करने के लिए एक लाइटवेट, नॉन-ग्रीजी मॉइश्चराइजर यूज करें. गुलाब, नीम, केसर और एलोवेरा जैसे तत्व स्किन को भारी या ऑयली बनाए बिना नमी को लॉक करते हैं और स्किन पर सुरक्षात्मक परत बनाते हैं.

फेस सीरम में हो प्राकृतिक पौधों का अर्क

प्राकृतिक पौधों के अर्क से बने फेस सीरम नमी प्रदान कर स्किन की समस्याओं को दूर करते हैं. एडलवाइस युक्त सीरम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो पर्यावरणीय तत्वों से होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर कर चमकदार और स्वस्थ त्वचा प्रदान करते हैं.

Advertisment

बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें

बारिश के मौसम में भी धूप से सुरक्षा बहुत जरूरी होती है. सूर्य की यूवी किरणें बादलों को पार करके जमीन तक आ जाती हैं और स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए कम से कम 30 एसपीएफ और जलप्रतिरोधी गुणों से युक्त सनस्क्रीन लगायें. सनस्क्रीन ऐसा होना चाहिए जो स्किन की रक्षा कर उसे आराम दे. जिसमें सुरक्षा के लिए गैलनहल और बारिश के दिनों में स्किन की चमक बनाए रखने के लिए एलोवेरा और क्रैब एप्पल के गुण हों.

बारिश में ऐसे करें स्किन केयर

Advertisment

1. क्लीन करें और टोन करें

खासकर बरसात के मौसम में स्किन केयर की दिनचर्या में उसे पूरी तरह से साफ और टोन करना जरूरी है. अपने चेहरे से तेल, गंदगी और पसीने को साफ करने और रोम छिद्रों को बंद होने से बचाने के लिए दिन में दो बार नीम या एलोवेरायुक्त फेसवॉश से अपना चेहरा धोएं. स्किन में पीएच स्तर का संतुलन बनाये रखने और स्किन की प्राकृतिक नमी को बनाए रखते हुए छिद्रों के आकार को कम करने के लिए पुनर्नवा की जड़ या साइट्रस जैसे अवयवों से युक्त टोनर का उपयोग करें.

2. फेसवॉश से अपना चेहरा साफ

स्वस्थ स्किन के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है. अपनी स्किन को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में ढेर सारा पानी पिएं. साथ ही, हाइज़ीन बनाए रखने के लिए अच्छी आदतों का पालन करें, जैसे बारिश में भीगने के बाद नहाना ना भूलें, चेहरे से ज्यादा नमी हटाने के लिए हल्दी, नीम और एलो फेसवॉश से अपना चेहरा साफ करें. स्किन के रोमछिद्रों को साफ रखें. बैक्टीरिया और फंगस को पनपने से रोकने के लिए स्किन को अच्छी तरह सुखा लें.

Advertisment

Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित हैं. हम किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Source : News Nation Bureau

Monsoon skin care tips monsoon skin care dull skin glowing skin rainy season Beauty Tips
Advertisment
Advertisment