Advertisment

monsoon skin Care Tips: आलिया और कियारा जैसा नेचुरल स्किन ग्‍लो पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, बिना मेकअप के दिखेंगी सुंदर

बारिश के मौसम में त्वचा संबंधी परेशानियों में इजाफा हो जाता है. ऐसे में कई बार लोग खूसबूरत दिखने के लिए बाजारों से कास्‍टली प्रोडक्ट भी खरीदते हैं. लेकिन न तो इससे परमानेंट स्किन ग्‍लो मिलता है और न ही हर कोई इतने महंगे प्रोडक्ट खरीद पाता है.

author-image
Publive Team
New Update
glow

monsoon skin care tips( Photo Credit : social media )

Monsoon skin Care Tips: बारिश के मौसम में त्वचा संबंधी परेशानियों में इजाफा हो जाता है. चेहरे की चमक गायब हो जाती है. ऐसे में कई बार लोग खूसबूरत दिखने के लिए बाजारों से कास्‍टली प्रोडक्ट भी खरीदते हैं. लेकिन न तो इससे परमानेंट स्किन ग्‍लो मिलता है और न ही हर कोई इतने महंगे प्रोडक्ट खरीद पाता है. इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप चेहरे की दमक वापस ला सकते हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप भी सेलेब्रिटी आलिया भट्ट और कियारा आडवाणी जैसा नेचुरल स्किन ग्‍लो पा सकेंगी. इससे पार्टी में भी बिना मेकअप के जाने पर आपका चेहरा गुलाब की तरह खिला रहेगा. 

Advertisment

नियमित करें स्क्रबिंग-क्लींजिंग

बढ़ते प्रदूषण और ज्यादा तनाव की वजह से चेहरे पर अक्सर दाग-धब्बे और झुर्रियां, झाईयां आने लगती हैं. इन सबसे बचने के लिए नियमित रूप से स्क्रबिंग-क्लींजिंग करना बेहद जरूरी है. स्क्रबिंग-क्लींजिंग करने से चेहरे की डेड स्किन साफ होती है जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है. स्क्रबिंग-क्लींजिंग के बाद अच्छा माश्चराइजर लगाना बिल्‍कुल न भूलें.

धूप में निकलने से पहले सनस्‍क्रीन लगाएं

Advertisment

अक्सर धूप की वजह से हमारी त्वचा काली पड़ जाती है. जो देखने में भी अच्छी नहीं लगती. ऐसे में त्वचा को हमेशा खूबसूरत और जवां बनाएं रखना है, तो चेहरे और हाथ-पैरों पर एसपीएफ सनस्क्रीन लगाना न भूलें. क्योंकि सनस्क्रीन आपको सूरज की तेज अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने का काम करती है.

रोजाना नींबू मिलाकर गुनगुना पानी पिएं

आपकी भी ख्‍वाहिस है कि आपके चेहरे का ग्लो हमेशा बना रहे, तो इसके लिए रोजाना सुबह एक से दो गिलास गुनगुना पानी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर पीना होगा. इससे शरीर के सभी विषैले तत्व यानि टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है. इससे आप बेहद खुश और फ्रेश फील करेंगे.

Advertisment

जंक फूड और स्‍मोकिंग बंद करें

अगर आपको जंक फूड खाने, स्मोकिंग करने के साथ ही चेहरे को सिकोड़ते हुए बात करने, माथे पर बल डालने, आंखें मिचमिचाने, हथेलियों को गालों पर टिकाने, पिंपल्स नोचने, आंखें मलने जैसी बुरी आदतों के शिकार हैं तो जल्द ही इन्हे बदल लें, क्योंकि आपकी ये आदतें भी चेहरे को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं. इससे हमारे चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियां आने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं पार्टी में जाने पर मेकअप के बाद भी ग्‍लो नहीं आ पाता है.

फेशियल या ब्लीच करवाने से बचें

Advertisment

अगर आप अक्सर अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेशियल या ब्लीच करवाती हैं, तो इसके ज्यादा उपयोग से बचें. क्योंकि महीने में 2-3 बार फेशियल या ब्लीच करने से चेहरे की संवेदनशील त्वचा पर बुरा असर पड़ता है.

शुगर का सेवन कम करें

रोजाना दिन में 45g से कम शक्कर सेवन करने की कोशिश करें और नमकीन खाना कम करें. बहुत ज्यादा नमक का सेवन करने से आपका चेहरा फूला हुआ दिख सकता है.

Advertisment

चेहरे पर लगाएं दूध की मलाई

अगर आपका चेहरे पर ड्राईनेस रहती है तो नहाने से पहले ताजे दूध की मलाई चेहरे पर जरूर लगाएं. हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें. ऐसा नियमित करने से चेहरे के चमक बढ़ती है और निखार भी आता है.

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक 

मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा सुंदर और मुलायम होने के साथ रंग भी साफ होता है, जिन लोगों के चेहरे की त्वचा आयली होती है उनके लिए ये काफी फायदेमंद है. इसके अलावा बेसन, चंदन पाउडर और आटे को मिलाकर इसका उबटन बनाएं. इसमें हल्दी का पाउडर भी मिला सकते हैं. इस उबटन को चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की गंदगी साफ होगी और चमक बढ़ेगी.

तेल की मालिश काफी असरदार

चेहरे पर रोज तिल के तेल की मालिश करने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है. चेहरे के गंदगी को साफ करने में भी तिल का तेल मदद करता है. इससे चेहरे के दाग और धब्बों मिटते हैं. रात में सोने से पहले इस तेल को चेहरे पर लगाए और सुबह चेहरे को सादे पानी से धो दें. चेहरे की झुर्रियों को मिटाने में बादाम का तेल सबसे अधिक मदद करता है. इसके तेल से मालिश करने से चेहरे पर निखार आती है. बादाम के तेल में विटामिन ई, जिंक, प्रोटिन और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

नेचुरल स्किन ग्‍लो पाने के लिए क्या करें बिना मेकअप के कैसे सुंदर लगे monsoon skin care without makeup look home remedies for glowing skin monsoon skin care tips in hindi natural skin glow ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करें
Advertisment
Advertisment