Advertisment

Monsoon tips: पेट में इंफेक्शन कर देंगी ये सब्जियां, बारिश के मौसम में कर लें इनसे तौबा ​

चिलचिलाती गर्मी के बाद लोगों को मानसून का इंतजार है. एक तरफ बारिश से मौसम सुहावना हो जाता है, वहीं मानसून की दस्तक के साथ इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

author-image
Publive Team
New Update
vegetables

vegetables to avoid during monsoon season( Photo Credit : social media )

Monsoon tips: चिलचिलाती गर्मी के बाद लोगों को मानसून का इंतजार है. एक तरफ बारिश से मौसम सुहावना हो जाता है, वहीं मानसून की दस्तक के साथ इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. बरसात के मौसम में अगर खाने-पीने की चीजों को सोच समझकर नहीं खाया गया तो पेट में इंफेक्शन होने का खतरा हो जाता है. कई ऐसी सब्जियां हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं लेकिन बरसात के मौसम में डॉक्टर भी इन सब्जियों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं. बारिश में कुछ सब्जियों में नमी बढ़ने की वजह से कई तरह के केमिकल पैदा होने लगते हैं, जो पेट और आंतों के लिए खतरनाक हैं. बारिश के दिनों ऊपर से ताजी दिखने वाली कुछ सब्जियों के अंदर कीड़े पैदा हो सकते हैं. ये कीड़े आपको इंफेक्शन दे सकते हैं. मानसून में इन सब्जियों के सेवन से आप बीमार पड़ सकते हैं, क्योंकि बारिश के मौसम में हल्का खाना ही खाना चाहिए और शरीर को डाइड्रट रखना चाहिए. तो आइए जानते हैं बारिश में आपको किन सब्जियों से तौबा कर लेनी चाहिए.

Advertisment

फूलगोभी

publive-image

फूलगोभी में नमी की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा मानसून में फूलगोभी से परहेज करने का मुख्य कारण यह है कि इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक होते हैं जो एलर्जी या इसके प्रति संवेदनशील लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकते हैं. इन रासायनिक यौगिकों से बचने का सबसे अच्छा तरीका इन्हें बिल्कुल न खाना है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

Advertisment

publive-image

बारिश फसल की वृद्धि और कीटों और बीमारियों के प्रकोप को प्रभावित करती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में नमी और गंदगी के कारण उनके दूषित होने का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों पालक, पत्तागोभी जैसी सब्जियों को न खाने में भलाई है. 

बैंगन

publive-image

बैंगन का बैंगनी रंग बल्ब एल्कलॉइड्स नामक रसायनों के एक वर्ग से बना होता है. बारिश के दिनों इस तरह की फसल कीड़े और अन्य कीटों से बचाव के लिए इस जहरीले यौगिक का उत्पादन करती हैं. बारिश के मौसम में जब कीटों का प्रकोप सबसे अधिक होता है तो बैंगन का सेवन कम से कम करें. एल्कलॉइड से एलर्जी रिएक्शन, पित्ती, त्वचा में खुजली, मतली और त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं.

Advertisment

शिमला मिर्च

publive-image

इसमें कोई शक नहीं है कि शिमला स्वादिष्ट और विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है. लेकिन यह मानसून में दिक्कत दे सकती है. इनमें ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक रसायन होते हैं जो काटने या चबाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में टूट जाते हैं. कच्चा या पकाकर खाने पर ये रसायन मतली, उल्टी, दस्त और सांस लेने में समस्या पैदा कर सकती है.

इन सब्जियों का सेवन करें

मानसून के दौरान लौकी, मूली, खीरा, लहसुन, टमाटर, भिंडी, करेला और तोरी की सब्जी को डाइट में शामिल करें.  हालांकि संक्रमण से बचने के लिए मानसून के दौरान इन सब्जियों को भी अच्छे से साफ करके बनाएं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Meditation before sleeping: क्या आपको भी है सोते समय सोचने की आदत ? बिस्तर पर जाने से पहले करें ये मेडिटेशन

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Source : News Nation Bureau

stomach infection lifestyle vegetables vegetables to avoid in monsoon monsoon tips rainy season
Advertisment
Advertisment