Advertisment

Monsoon tips for clean home: मानसून में क्लीन और स्मेल फ्री रहेगा घर, हर कोई पूछेगा आपसे इसका राज

अपने घर को सबसे सुंदर सजाने की चाह हर किसी की होती है. गेस्ट आएं और आपके की तारिफ कर जाए तो सोने पर सुहागा. हम अपने घर को कैसे डेकोरेट करते हैं वह हमारी स्टाइल को बताता है. लेकिन बारिश के मौके पर आप कितना भी चाहे आपका घर गंदा हो ही जाता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
home

House cleaning( Photo Credit : Social Media)

Monsoon tips for clean home: अपने घर को सबसे सुंदर सजाने की चाह हर किसी की होती है. गेस्ट आएं और आपके घर की तारिफ कर के जाएं तो सोने पर सुहागा. हम अपने घर को कैसे डेकोरेट करते हैं वह हमारी लाइफस्टाइल को दर्शाता है. लेकिन बारिश के मौके पर आप कितना भी चाहे आपका घर गंदा हो ही जाता है. इस दौरान बैक्टीरिया और कीटाणु उत्पन्न हो जाते हैं. जिसकी वजह से कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिससे बारिश के दिनों में भी अपना घर क्लीन और स्मेल फ्री रहेगा. हर कोई आपसे इसका राज पूछेगा.

Advertisment

घर के फर्श को सूखा रखें

मानसून में घर को साफ-सुथरा (House cleaning)  रखना किसी चैलेंज से कम नहीं होता है. बारिश के कारण जहां घरों में सीलन और दीमक लगने का खतरा रहता है. बाहर की कीचड़-मिट्टी से घर काफी गंदा हो जाता है. अगर आप चाहें, तो डोर मैट, पेस्ट कंट्रोल, कपूर और इलाइची की मदद से घर को साफ रखने के साथ-साथ जर्म्स और स्मेल फ्री रखा जा सकता है. बारिश के दौरान घर का फ्लोर गीला होने पर इसमें नमी आने लगती है. जिससे न सिर्फ फ्लोर जल्दी खराब होता है बल्कि घर में सीलन आने का खतरा भी बना रहता है. कोशिश करें की आपके घर का फर्श सूखा रहे, इससे घर स्मेल फ्री रहेगा.

डोर मैट जरूर बिछाएं

Advertisment

मानसून में घर को क्लीन रखने के लिए डोर मैट जरूर बिछाएं. बारिश के मौसम में अक्सर घर के बाहर रहने पर पैर सबसे ज्यादा गंदे होते हैं. ऐसे में घर के दरवाजे पर डोर मैट न होने पर लोग बाहर के गंदे पैर लेकर घर में प्रवेश कर लेते हैं. जिससे कीचड़ के साथ-साथ जर्म्स भी घर में आ जाते हैं. इसलिए मानसून में घर के दरवाजे पर डोर मैट बिछाएं. घर के सदस्यों को पैर पोंछ कर ही अंदर आने की सलाह दें.

सीलन को करें लॉक 

बारिश में सीलन आना आम बात है. बरसात में नमी बढ़ने के चलते अक्सर घरों में सीलन आने लगती है. जिसके कारण घर के फर्नीचर पर दीमक लगने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में मानसून के दौरान घर में सीलन आने से रोकें.  साथ ही घर के सभी कोनों में समय-समय पर टरमाइट और पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव करवाना न भूलें.

Advertisment

कपड़ों के साथ रखें कपूर 

बारिश में कपड़ों के साथ कपूर जरूर रखें. बरसात की सीलन का असर अलमारी में रखे कपड़ों पर भी पड़ सकता है. बरसात में अक्सर कपड़ों से बदबू आने लगती है. साथ ही कपड़ों में कीड़े भी लग सकते हैं. इसलिए आप अलमारी में कपूर, नीम और इलाइची रखकर कपड़ों को सुरक्षित रख सकते हैं.

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल

Advertisment

घर को साफ-सुथरा और स्मैल फ्री रखने के लिए घर में रखी चीजों को भी साफ रखें. इसके लिए आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. सोफे, मैट और बिस्तर की बदबू दूर करने के लिए इनमें धूप दिखाना न भूलें. फर्नीचर को घर में इधर-उधर करते रहना चाहिए. ऐसा करने से घर के हर कोने की साफ-सफाई होती रहेगी और गंदगी नहीं रहेगी. इस प्रकार आप अपने घर में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करने में सफल रहेंगे.

Source : News Nation Bureau

lifestyle House Cleaning home decore tips Barish ghar ki safai monsoon tips clean home
Advertisment
Advertisment