Advertisment

Monsoon tips: बारिश के दिनों में क्या आपके कपड़ों से आती है अजीब सी दुर्गंध, ऐसे मिलेगा छुटकारा

Monsoon tips: बारिश के दिनों में कई बार आपके कपड़ों से अजीब सी दुर्गंध आने लगती है. मानसून के दौरान धूप न निकलने से कपड़े ठीक से सूख नहीं  पाते हैं. इसलिए ये समस्या और बढ़ जाती है.  ठीक से रखरखाव न होने के कारण बारिश में कपड़े खराब भी होने लगते हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
clothes1

monsoon tips( Photo Credit : social media )

Monsoon tips: बारिश के दिनों में कई बार आपके कपड़ों से अजीब सी दुर्गंध आने लगती है. मानसून के दौरान धूप न निकलने से कपड़े ठीक से सूख नहीं  पाते हैं. इसलिए ये समस्या और बढ़ जाती है.  ठीक से रखरखाव न होने के कारण बारिश में कपड़े खराब भी होने लगते हैं. कभी मेटल के मोती तो कभी जरी काली पड़ जाती है. कई बार तो नमी के कारण कपड़ों का कलर फेड हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि कपड़ों की सही देखभाल कर उन्हें सुरक्षित रखा जाए. अगर आपके कपड़ों से भी सीलन की बदबू आती है या नमी के कारण कपड़े नहीं सूखते तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. ऐसे कई उपाय है जिससे बारिशों में आपके कपड़े न सिर्फ जल्दी सूख जाएंगे बल्कि फ्रेश भी लगेंगे. आइए जानते हैं बारिश में कैसे कपड़ों की सही से देखभाल की जाए.

Advertisment

कपड़े धोने वाले पानी में नींबू का रस डालें

नींबू की खूशबू ताजगी का एहसास दिलाती है. आप कपड़े धोने के लिए जिस बाल्टी में इन्हें भिगो रहे हैं उसमें नींबू का रस डाल दें इससे आपके कपड़ों से भिनी से खुशबू आने लगेगी और बारिश की वजह से जो अलमारी में भी सीलन की स्मेल रह जाती है वो भी कपड़ों पर नहीं चढ़ेगी.

बाहर हवा में ने सुखाएं कपड़े

Advertisment

मानसून के मौसम में कपड़े बाहर हवा में सुखाने से बचें. आप कमरे में क्लोथ स्टैंड लगाकर उस पर कपड़े सूखने डालें और पंखा चला दें. पंखे की हवा में कपड़े 100 प्रतिशत सूख जाएंगे और मानसून की नमी को भी नहीं पकड़ेंगे.

सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

कपड़े धोते समय आप इसमें थोड़ा सा सिरका या बेकिंग सोडा डालते हैं तो इससे आपके कपड़ों में डिटर्जेंट की जो स्मेल मानसून में दुर्गंध में बदल जाती है वो पहले जैसी खूशबू देने लगेगी.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

सूती कपड़े में लपेटकर रखें साड़ियां 

बारिश में रेशमी, शिफान, जार्जेट, क्रेप जैसी साड़ियों को कीड़ों से बचाने के लिए लौंग या कपूर को पीसकर कपड़े की पोटली में रखें, सिल्क की साड़ियों की जरी नमी और हवा के संपर्क में काली पड़ जाती है. इन कपड़ों को घर में धोते समय पानी में कुछ बूंद सिरका डालकर धोएं. सिल्क के कपड़े को तकिए के कवर या सूती कपड़े में लपेटकर रखने से वे कई सीजन तक सुरक्षित बने रहते है.

Advertisment

ड्राईक्लीन ही कराएं

कई बार थोड़े से पैसे बचाने के लालच में आप हर कपड़े को घर पर ही धोने की भूल कर जाती हैं, लेकिन यह ठीक नहीं. कुछ खास कपड़ों की धुलाई घर पर न करें. जरी वर्क वाले कपड़ों को ड्राईक्लीन ही कराएं. अगर जरी वाले कपड़े में प्रेस घर पर ही करना चाहती हैं तो इसके ऊपर सूती कपड़ा बिछाकर प्रेस करें.  

Source : News Nation Bureau

बारिश में कपड़ों का कैसे रखें ध्यान Hacks for monsoon how to Remove Musty Smell Clothes During Monsoon Musty Smell In Clothes monsoon tips मानसून में कपड़ों की देखभाल कपड़ों से बदबू कैसे करें दूर
Advertisment
Advertisment