Advertisment

Most Expensive Medical Test: हॉस्पिटल में कौन से टेस्ट होते हैं सबसे ज्यादा महंगे, यहां जानें सबकुछ!

Most Expensive Medical Test: पूरे विश्व में कई बीमारियां हैं. इनमें से कुछ बीमारियां का इलाज काफी महंगा है. आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनके टेस्ट रेट काफी महंगे हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Health Tips

Most Expensive Medical Test( Photo Credit : Social Media)

Expensive Medical Test: आज के समय में पूरे विश्व में अनगिनत बीमारियां हैं. इनमें से कुछ बीमारियां का इलाज सस्ता है, तो कुछ का इलाज काफी महंगा है. जब हम किसी डॉक्टर के पास जाते हैं, तब वो बीमारी का पता लगवाने के लिए टेस्ट करवाते हैं. कुछ बीमारियों का टेस्ट तो कम पैसे में ही हो जाते हैं लेकिन कुछ के लिए जेब काफी ढीली करनी पड़ती है, क्योंकि इनका कीमत काफी ज्यादा होता है. किसी बीमारी का टेस्ट कितना महंगा होगा यह उसकी सेंसेटिविटी पर डिपेंड करता है. ऐसे में प्राइवेट जगहों पर ब्लड टेस्ट 100 रूपये से ही शुरू हो जाती हैं. और वहीं सरकारी अस्पतालों में तो ये 50 रूपये में ही या फ्री में हो जाते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारें में बताने जा रहे हैं, जिनके टेस्ट रेट काफी महंगे हैं. 

Advertisment

आइए जानते है कौन सा टेस्ट सबसे ज्यादा महंगा होता है

ब्लड टेस्ट की कीमत 100 रूपये से शुरू होता है. और वहीं सरकारी अस्पतालों में फ्री में हो जाते हैं.

एक्स-रे की कीमत 250 रूपये से शुरू होकर 5,000 रुपए तक जा सकती है.

इलेक्ट्रोफोरेसिस टेस्ट अगर प्राइवेट लैब में करवाए जाएं तो 7,000 रूपये तक खर्च आ सकता है.

माइक्रोबायोलॉजी टेस्ट की शुरुआत 500 रूपये से होकर 10,000 रूपये तक जाती है.

रेडियोलोजी टेस्ट सरकारी अस्पतालों में 2,500 से 3,000 रूपये तक होते हैं. वहीं प्राइवेट लैब में 3,000 से 20,000 रूपये तक हो सकता है.

ये भी पढ़ें :  Zika Virus: कितना जानलेवा है जीका वायरस, जानिए क्या हैं लक्षण और बचाव!

Advertisment

सबसे महंगा मेडिकल टेस्ट

सबसे महंगा मेडिकल टेस्ट इसे कह पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर भारत में कुछ महंगे टेस्ट की बात करें तो पहला नाम एंजियोग्राफी का आता है. अगर प्राइवेट हॉस्पिटल से इसे करवाते हैं तो इसका खर्च 25,000 रूपये से लेकर 30,000 रूपये तक आ सकता है. इस लिस्ट में कैंसर का टेस्ट भी शामिल है. जिसके लिए PET CT होता है, जिसका खर्च लगभग 20-25 हजार रूपये हो सकता है. इसके अलावा भी कई जांच ऐसी हैं जो काफी महंगी होती हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित हेल्थ विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Source : News Nation Bureau

Most Expensive Medical Test medical test Expensive Medical Test health tips
Advertisment
Advertisment