Advertisment

Mulberries Benefits: शुगर, किडनी, स्किन से लेकर पाचन तक के लिए रामबाण है शहतूत

शहतूत में आहार फाइबर होता है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह कब्ज और सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को रोकता है.

author-image
Amita Kumari
New Update
Mulberries Benefits

Health Benefits Of Mulberries( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Advertisment

शहतूत पोषण मूल्यों की लंबी लिस्ट के साथ एक सुपरफूड है. यह रंग के आधार पर तीन प्रकारों में उपलब्ध हैं, सफेद, काला और लाल. इनमें एंथोसायनिन होता है जो उन्हें एक चमकदार रंग देता है. वे अपनी हल्की मिठास के कारण सूखे गोजी बेरीज और अंजीर के समान स्वाद वाला होता हैं. शहतूत में कई लाभकारी गुण हैं जो हेल्थ के लिए बहुत गुणकारी है. जैसे पाचन में सुधार, प्रतिरक्षा, आंखो, बालों की गुणवत्ता, और बहुत कुछ. शहतूत का उपयोग जैम, जेली, स्मूदी, पेनकेक्स, डेसर्ट, सॉस और वाइन सहित विभिन्न मनोरंजक व्यंजनों में किया जा सकता है.

शहतूत के 8 फायदे

पाचन में सहायक
शहतूत में आहार फाइबर होता है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह कब्ज और सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को रोकता है. कैथोलिक यूनिवर्सिटी ऑफ सेक्रेड हार्ट और इटली के एफ डी रीटिस इंस्टीट्यूट द्वारा प्रस्तुत शोध के अनुसार, शहतूत का सेवन करने वाले लोगों ने लगभग तीन महीनों में अपने शरीर के वजन का 10% वजन कम किया.

ब्लड शुगर लेवल 
शहतूत आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करके मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है. कई अध्ययनों ने यह भी संकेत दिया है कि सफेद शहतूत में मौजूद रसायन उन लोगों में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के समान हैं जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता
बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको शहतूत का सेवन करना चाहिए. यह मैक्रोफेज में पाए जाने वाले अल्कलॉइड्स का उपयोग करके हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है. उनमें विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, अन्य घटक जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं. ऐसा माना जाता है कि शहतूत केवल एक ही बार में विटामिन सी की लगभग संपूर्ण अनुशंसित दैनिक मात्रा प्रदान करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी होता है.

यह भी पढ़ें: Frozen Foods: सेहत के लिए बेहद खतरनाक हैं ये 5 फ्रोजन फूड्स, भूलकर भी न खाएं

किडनी के लिए लाभकारी
एक अध्ययन के अनुसार, शहतूत का अर्क मधुमेह से संबंधित किडनी की बीमारी वाले लोगों को लाभ पहुंचाता है. यूरिक एसिड के स्तर को कम करके, शहतूत के पत्ते गाउट के लक्षणों में मदद कर सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन में सहायक
शहतूत आयरन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपके शरीर में व्हाइट ब्लड सेल के उत्पादन को बढ़ाता है. इस प्रकार, आपके शरीर के सभी भागों में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन में वृद्धि होती है. उनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ब्लड वेसल्स को फैलाते हैं और ब्लड वेसल्स के कार्य को बढ़ाते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद
शहतूत का सेवन करने से आपकी स्किन इवेन टोन और चमकदार बनती है. आप शहतूत के अर्क की मदद से पिगमेंटेशन और काले धब्बों का इलाज कर सकते हैं. यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं. यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकता है और फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देता है.

आईसाइट के लिए लाभकारी
जरूरत से ज्यादा स्क्रीन टाइम की वजह से आंखों की समस्या में इजाफा हुआ है. इस प्रभाव का मुकाबला करने के लिए और आईसाइट इंप्रूव के लिए नियमित रूप से शहतूत का रस पिएं. यह आपकी आंखों में तनाव को दूर करने और धब्बेदार अध: पतन (Degeneration) जैसी आंखों की बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकता है.

बालों की सेहत करे दुरुस्त
बालों की गुणवत्ता और इसकी बनावट में सुधार के लिए शहतूत के रस का सेवन करना चाहिए. यह आपके बालों में मेलेनिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह आपके प्राकृतिक बालों के रंग को बहाल करने में मदद करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है.

शहतूत स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं से बचने के लिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए. जो लोग दवाएं ले रहे हैं या गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, उन्हें इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

health news news nation health news Mulberry Benefits Health Benefits Of Mulberries Uses Of Mulberries Health Advantages Of Mulberries Mulberry Benefits Of Mulberries
Advertisment
Advertisment