Advertisment

National Simplicity Day: सादगी भरे जीवन में रहती है सुख और शांति, सुकून से जीने के लिए अपनाए ये तरीका

आज यानी 12 जुलाई को राष्ट्रीय सादगी दिवस के मौके पर बताने जा रहा है अपने जीवन को सरल और सिपंल बनाने के टिप्स.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Simplicity Day

Simplicity Day ( Photo Credit : Newsnation)

National Simplicity Day: सादा जीवन उच्च विचार ये लाइन तो आपने सुनी होगी. लेकिन आज के समय में कौन सिंपल रहना चाहता है. हर किसी को सबकुछ पा लेने की होड़ है. इस चक्कर में ज्यादा स्ट्रेस भी आ जाता है. इंसान इच्छाओं का पुतला है, एक इच्छा को पूरा करो तो दूसरी इच्छा आ जाती है. लेकिन आप पहले के लोगों को देखेंगे तो जितना सिंपल इंसान उतनी ही शांति और सुख के साथ जीते थे.

ऐसे में आज यानी 12 जुलाई को राष्ट्रीय सादगी दिवस के मौके पर बताने जा रहा है अपने जीवन को सरल और सिपंल बनाने के टिप्स.

Advertisment

अपनी लिमिट को सेट करें

इस धरती पर इंसान हर चीज पाना चाहता है लेकिन वो भूल जाता है कि वह यहां से उसे जाना है. इसलिए अपने जीवन में किसी भी चीज को लिमिट में  रखे. चाहे वह कोई वस्तु, विचार रिश्ते अपने जीवन में हावी न होने सके. जब आप एक सीमा में किसी भी चीज को रखते हैं जो इससे आपका जीवन सुखद और आसान हो जाता है.

स्पष्ट मन बनाए रखना

सादगी भरे जीवन के लिए सबसे जरूरी है साफ मन का होना.  जब आपका दिल और दिमाग दोनों साफ होता है तो यह आपको उस चीज पर स्पष्टता के साथ ध्यान लगाने में मदद करता है, जो आपके लिए जरूरी है.

निगेटिव विचारों को बदलें

नेगेटिविटी आपके जीवन को बहुत मुश्किल बना देता है. गुस्से, कड़वाहट, नफरत और  ईर्ष्या से व्यक्ति खुद में ही परेशान रहता है और अपनी जीवन में होने वाले दुखों का कारण वह दूसरों को बताता है कि जबकि आपके दुखों का कारण आप खुद हैं न की कोई और.

मल्टी-टास्किंग

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि मल्टी-टास्किंग से तनाव बढ़ता है और प्रोडक्टिविटी कम होती है. ऐसे में एक समय पर एक ही काम निपटाएं और इसे अच्छे ढंग से करें, अपनी 100 प्रतिशत दें. जब आप किसी काम को करने के लिए अपनी पूरी शक्ति लगा देते हैं तो उस काम से आपको काफी फायदा होगा. जीवन में किसी भी काम को करें तो पूरे दिल और दिमाग से करें. इससे आप एक प्रगतीशील जीवन जी सकेंगे और एक पॉजिटिविटी भी आएगी. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Happy life Tips World Simplicity Day 2022 simplicity
Advertisment
Advertisment