Advertisment

Tattoo Side Effects: टैटू बनवाने वाले हो जाएं सावधान वरना हो सकते हैं HIV का शिकार, इन चीजों का रखे ख्याल!

Tattoo Side Effects : आजकल ज्यादातर लोगों को टैटू बनवाने का शौक चढ़ा हुआ है.लेकिन टैटू बनवाते समय कुछ चीजों का ख्याल रखे, नहीं तो हो सकते हैं खतरनाक बीमारी का शिकार.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Tattoo cancer symptoms

Tattoo Cancer Symptoms ( Photo Credit : Social Media)

Tattoo Side Effects : आजकल टैटू का क्रेज पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है. ज्यादातर लोगों को टैटू बनवाने का शौक भी होता है. लोग स्टाइलिश और  फैशनेबल दिखने के लिए टैटू बनवाते हैं, लेकिन स्वीडन के एक स्टडी में पता चला कि टैटू हेल्थ के लिए काफी खतरनाक है. टैटू बनवाने से ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. इससे लिंफोमा (Lymphoma) बढ़ने का रिस्क हो सकता है. आइए जानते हैं टैटू बनवाने को लेकर एक्सपर्ट की क्या राय है.

Advertisment

टैटू बनवाने समय इन चीजों का रखे ख्याल

अगर आप भी टैटू बनवाने के शौकीन हैं तो डरने की जरूरत नहीं है. आप बस इन बातों का ध्यान में रखकर टैटू आराम से बनवा सकते हैं. टैटू बनवाने के लिए आप किसी अच्छे या प्रोफेशनल टैटू आर्टिस्ट को ही चुनें. या तो उस जगह पर जाएं जहां हाइजीन, साफ सफाई का ख्याल रखता हो. टैटू मशीन का इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह से क्लीन करवाएं. और हमेशा अच्छे ब्रांड का इंक इस्तेमाल करवाएं. लोकल वाले इंक से टैटू  कभी न बनवाएं. अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो स्किन विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

टैटू से AIDS का खतरा

हेल्थ एक्सपर्ट् के अनुसार, कई बार टैटू बनवाते समय इस्तेमाल होने वाली सुई ठीक न होने की वजह से ब्लड से फैलने वाली कई खतरनाक बीमारियों का खतरा रहता है. इससे हेपेटाइटिस-सी, HIV, AIDS, मेथिसिलिन-प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस जैसी कई गंभीर बीमारी हो सकती है.

इन्हें भी पढ़े: Budget 2024: भारत का पहला बजट कब और किसने पेश किया था, यहां जानें सबकुछ!

Advertisment

टैटू से कैंसर का खतरा 

स्वीडन के एक रिसर्चर में टैटू से कैंसर का खतरा पाया है. 2007 से 2017 तक 10 साल स्वीडिश नेशनल कैंसर रजिस्टर का एनालिसिस किया, जिसमें 20 से 60 साल की उम्र वाले शामिल थे. इस स्टडी में पाया गया कि टैटू बनवाने वालों में बिना टैटू वालों के मुकाबले लिंफोमा का खतरा 21 परसेंट तक ज्यादा था.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

health news Tattoo cancer symptoms National Tattoo Day 2024 tattoo causes cancer
Advertisment
Advertisment