Advertisment

Over Exercising Side Effects: हद से ज्यादा करते हैं एक्सरसाइज तो रुक जाइए, हो सकता है सेहत को नुकसान

आपको ये पता होना चाहिए कि कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा अच्छी नहीं होती है. इसलिए जरूरत  से ज्यादा एक्सरसाइज करना सेहत को नुकसान पहुंचाता है. बॉडी को फिट रखना और बॉडी को थकाना दोनों में फर्क है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Over Exercising Side Effects

Over Exercising Side Effects ( Photo Credit : Over Exercising Side Effects )

Exercise Side Effects: शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जूरूरी है. इसके लिए कई लोग जिम जाते हैं तो कई लोग दौड़ना पसंद करते हैं. रोजाना एक्सरसाइज करने वाले एक दिन भी जिम मिस नहीं करते. फिटनेस पर ध्यान देने वाले लोग जिम तो जाते ही है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो खुद को फिट और टोन्ड रखने की चाहत में घंटों में जिम में पसीना बहाते हैं. लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा अच्छी नहीं होती है. इसलिए जरूरत  से ज्यादा एक्सरसाइज करना सेहत को नुकसान पहुंचाता है. बॉडी को फिट रखना और बॉडी को थकाना दोनों में फर्क है.

Advertisment

मांसपेशियों में दर्द- ज्यादा एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में बुरा असर पड़ता है. जिसकी वजह से बदन में दर्द या कमजोरी महसूस होने लगती है. इतना ही नहीं ओवर वर्कआउट से हड्डियों के ढांचे पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. हड्डियों पर भी इसका असर देखने को मिलता है. कई बार ऐसा देखा गया है कि  स्ट्रेस फ्रैक्चर के शिकार हो जाते हैं.

कैल्शियम की कमी-जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने के कारण शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है. जिसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ सकता है. इसलिए अपनी शरीर की क्षमता को पहले समझे और उतना ही एक्सरसाइज करें जितना जरूरी है.

कमजोर इम्यूनिटी- ज्यादा एक्सरसाइज बॉडी के इम्यून की क्षमता पर असर डाल सकता है. क्योंकि हर किसी की अपनी क्षमता होती है, उससे ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपका इम्यून सपोर्ट नहीं कर पाता है.  आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए हर चीज को लिमिट में करें जिससे आप स्वस्थ्य रहे. 

Advertisment

भूख और वजन कम होना- आमतौर पर वर्कआउट करने के बाद तेज भूख लगती है, लेकिन अगर आप ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे तो भूख में कमी आ सकती है. अधिक एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में हार्मोनल चेंजेंज होने लगते हैं, जिसकी वजह से भूख कम हो जाती है. ओटीएस यानी ओवरट्रेनिंग सिंड्रोम भूख में कमी, थकावट और वजन कम होने का कारण बन सकता है.

एक दिन में कितनी एक्सरसाइज करना सही- रिसर्च के अनुसार एक हफ्ते में 150 मिनट तक वर्कआउट करना सही माना गया है. सप्ताह में 5 दिन एक्सरसाइज करना ज्यादा बेटर है.

Source : News Nation Bureau

Immunity Booster Exercise exercise
Advertisment
Advertisment