Advertisment

Parenting Mistakes: माता-पिता की गलतियों से बच्चे हो जाते हैं जिद्दी, जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे भूल

Parenting Mistakes: हर माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा सभ्य, शिक्षित, होनहार और नेक इंसान बने. इसके लिए वो हर संभव कोशिश भी करते हैं. अच्छे स्कूल में शिक्षा दिलाने से लेकर घर में सभी सुख-सुविधा देते हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Parenting Mistakes

Parenting Mistakes( Photo Credit : social media )

Parenting Mistakes: हर माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा सभ्य, शिक्षित, होनहार और नेक इंसान बने. इसके लिए वो हर संभव कोशिश भी करते हैं. अच्छे स्कूल में शिक्षा दिलाने से लेकर घर में सभी सुख-सुविधा देते हैं. अच्छी परवरिश देने के बाद भी कुछ बच्चे बहुत ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं. आपने कई पेरेंट्स सुना होगा कि बच्चे बिल्कुल ही उनकी बात नहीं सुनते. लेकिन क्या आप जानते हैं माता-पिता की गलतियों से भी बच्चे जिद्दी बनने लगते हैं.  जिद्दी बच्चे को संभालना पेरेंट्स के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है. इस कारण पेरेंट्स को कई बार सख्ती दिखानी पड़ती है. कहते हैं बचपन में बच्चों को जो कुछ भी सिखाते हैं वो बातें उसे जीवनभर याद रहता है. सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा उनकी बात मानें, समझदार बने, लेकिन पेरेंट्स की ज्यादा लाड़-प्यार के कारण बच्चा जिद्दी या ढीठ हो जाता है. ऐसे में आज आपको बताएंगे कि पेरेंट्स की किन आदतों की वजह से बच्चा जिद्दी हो जाता है.

Advertisment

जबरदस्ती बिल्कुल न करें

publive-image

जब आप अपने बच्चों के साथ किसी भी चीज को लेकर जबरदस्ती करते हैं तो उनका स्वभाव जिद्दी होता जाता है. बच्चे के साथ किसी भी चीज के लिए जबरदस्ती न करें.

बात-बात पर न टोकें

publive-image

बच्चे को बात-बात पर टोकने से भी वह जिद्दी बनने लगता है. बच्चे को उसकी उम्र के हिसाब से समझाएं. अगर छोटे बच्चे को आप किसी चीज के लिए मना करते हैं तो ये अपेक्षा न रखें कि वह आपकी बात मान लेगा.

बच्चे को प्यार से समझाएं

publive-image

पेरेंट्स सबसे बड़ी गलती करते हैं अगर कि बच्चा उनकी बातें नहीं मानता है, तो गुस्से में आकर उसे मारने लगते हैं. बच्चे के जिद्दी होने का यह मुख्य कारण है. इसलिए बच्चे को कभी नहीं मारें, हमेशा उसे प्यार से समझाएं.

तुलना न करें

publive-image

हर बच्चा अलग होता है, कोई बच्चा जल्दी चलना सीखता है, तो कोई जल्दी बोलना. उसी तरह हर बच्चे की मानसिक क्षमता और शारीरिक क्षमता भी अलग होती है. इसलिए अपने बच्चे की तुलना किसी और बच्चे से न करें.

बच्चों को न कोसें

Advertisment

publive-image

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आपका और आपके फैसलों का सम्मान करें, तो आपको भी उनका सम्मान करना होगा. बच्चे को बिल्कुल न कोसें, उन्हें कभी भी अपशब्द न कहें.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

बच्चे जिद्दी क्यो हो जाते हैं जिद्दी बच्चे को कैसे संभालें parenting mistakes parents' mistakes why children become stubborn good parenting
Advertisment
Advertisment