Advertisment

Parenting Tips: रील्स और शॉर्ट्स का एडिक्डेट है आपका बच्चा? ऐसे छुड़वाए आदत

अगर आपके बच्चे को भी मोबाइल पर घंटो बैठकर रील्स और शॉर्ट्स देखने की आदत लग गई है और आप इस आदत को छुड़वाना चाहते हैं तो ये रही कुछ टिप्स.

author-image
Priya Gupta
New Update
Parenting Tips

Parenting Tips ( Photo Credit : Social Media)

Parenting Tips: आज के समय में मोबाइल से दूर रहना और रखना काफी मुश्किल हो गया है. फोन के बिना तो मानो जिंदगी ही रुक सी गई हो. आज के समय में 90 प्रतिशत काम फोन से होने लगे हैं. खासकर बच्चों को फोन की लत से बिगाड़ रखा है. कोई भी काम करने के लिए फोन देना पड़ता है लेकिन ये आदत बहुत ही खतरनाक हो सकती है. क्योंकि फोन की लत दिमागा की सेहत साथ-साथ फिजिकली भी कमजोर बना रहे हैं. फोन्स पर रील्स देखना एक नशे की तरह हो गया है, जिससे बच पाना काफी मुश्किल हो गया है. अगर आपके बच्चे को भी मोबाइल पर घंटो बैठकर रील्स और शॉर्ट्स देखने की आदत लग गई है और आप इस आदत को छुड़वाना चाहते हैं तो ये रही कुछ टिप्स.

Advertisment

अगर अप बच्चों की इस रिल्स देखने की लत को छुड़वाना चाहते हैं उन्हें किसी काम में बिजी रखने की कोशिश करें. उन्हें कुछ और इंस्ट्रेस्टिंग कामों में लगाए. जैसे पेंटिंग करना, डांस करना स्वीमिंग सीखना जैसी आदतों से मोबाइल से दूरी बनेगी. इस तरह से आप बच्चों को लंबे समय तक मोबाइल स्क्रीन से दूर रख सकते हैं. 

कभी–कभी थोड़ी सख्ती भी है जरूरी

आजकल के पैरेंट्स बच्चों के साथ ज्यादा सख्त होना पसंद नहीं ऐसे में बच्चे इसी बात का फायदा उठाते हैं और जिद करने लगते हैं. जब माता-पिता वर्किंग हो तो उन्हें भी टाइम नहीं मिलता कि वे इन सब चीजों को समझ पाए. बच्चों को इस मामले में पैरेंट्स को थोड़ा सख्त होना होगा. अपने बच्चों पर थोड़ा सा सख्ती दिखाए और उनकी फोन की जिद को पूरा न करें. भले ही थोड़ी देर के लिए बच्चा रोता हो लेकिन उस समय आपको सख्त होना होगा.

बैठकर समझाना भी है जरूरी

अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा हो गया है वे आपकी सुनता है तो ऐसे समय स्थिति में आप अपने बच्चे से प्यासे समझाएं उसे बताए कि फोन चलाने के क्या नुकसान हो सकते हैं. उसे डेली-डेली बातों से समझाने से वो बच्चे जरूर समझेंगे. संभव हो तो मोबाइल के कुछ एप्लीकेशंस पर हमेशा चाइल्ड लॉक लगा कर रखें.

खुद की हरकतों पर दें ध्यान

बच्चे अक्सर वही करते हैं जो वो घर में देखते हैं. अगर आप बच्चों को मोबाइल से दूर रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको खुद को फोन से दूर रहना होगा. अगर आप खुद मोबाइल की स्क्रीन पर चिपके रहते हैं, तो आप बच्चों को कंट्रोल नहीं रख सकते. इसलिए पहले खुद के स्क्रीन टाइम को कम करें और बच्चों को मोबाइल से दूर रहने की सलाह दें.

ये भी पढ़ें-Breast Feeding Tips in Monsoon: शिशु को कराती हैं स्‍तनपान तो मानसून में बदल लें अपनी डाइट

Source : News Nation Bureau

parenting tips easy parenting tips Parenting Tips in hindi parenting tips for children
Advertisment
Advertisment