Advertisment

Baby Hair Growth: मुंडन करवाने के बाद भी बच्चे की हेयर ग्रोथ न होने से हैं परेशान तो फॉलो करें ये टिप्स

बड़े लोगों की तरह छोटे बच्चों या नवजात के बाल भी एक जैसे नहीं होते हैं. कुछ के पतले, मोटे या फिर घुंघराले होते हैं. तो वहीं किसी के बाल घने या किसी के बहुत कम होते हैं. कई बच्चों के पतले या कम बाल उनके पेरेंट्स के लिए चिंता का कारण बन जाते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
Baby Hair Growth

Baby Hair Growth( Photo Credit : social media )

Baby Hair Growth: बड़े लोगों की तरह छोटे बच्चों या नवजात के बाल भी एक जैसे नहीं होते हैं. कुछ के पतले, मोटे या फिर घुंघराले होते हैं. तो वहीं किसी के बाल घने या किसी के बहुत कम होते हैं. लेकिन कई बार छोटे बच्चों के पतले या कम बाल उनके पेरेंट्स के लिए चिंता का कारण बन जाते हैं. शिशुओं में लगभग 14 सप्ताह के गर्भ में बाल उगना शुरू हो जाते हैं और वे अपने सभी बालों के रोमों के साथ पैदा होते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बाल वास्तव में शुरू से ही उन रोमों से उगने लगेंगे.  कुछ बच्चे बहुत कम या बिना बालों के पैदा होते हैं, जबकि अन्य घने बालों के साथ पूरे सिर पर आते हैं. कई बार जन्म के समय कुछ बच्चों के बाल बहुत कम या न के बराबर होते हैं. तो कई बार मुंडन करवाने के बाद बालों की ग्रोथ बहुत कम होती है. ये दिक्कत बच्चे के बड़े होने पर भी बनी रहती है.  अगर आप भी बच्चे की हेयर ग्रोथ न होने से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपनी समस्या को सुलझा सकते हैं. 

Advertisment

सिर की मालिश जरूर करें 

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार, नारियल तेल हल्का होने के कारण आसानी से बालों में अवशोषित हो सकता है, जिससे बालों को उचित पोषण मिल सकता है. इसके अलावा नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड बालों में प्रोटीन लॉस और हेयर डैमेज दोनों को कम करने में मदद कर सकता है. बच्चे के सिर में बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि उसके सिर की मालिश रोजाना की जाए. इसके लिए आप नारियल या बादाम के तेल की मदद ले सकती हैं.  मालिश करने से बच्चे के स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. साथ ही पोषण और नमी भी बच्चे के सिर को मिलती रहेगी. इससे बालों की ग्रोथ के साथ ही बालों में कालापन भी बढ़ता जाएगा.

स्कैल्प को साफ रखना है जरूरी

बच्चे की हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए जरूरी है कि उसके स्कैल्प की सफाई भी हर तीन से चार दिन में की जाए. सफाई करने के लिए आप कोई भी अच्छे ब्रांड का बेबी शैम्पू इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा न करने पर बच्चे के सिर में धूल-मिट्टी, पसीना और गंदगी जमा हो सकते हैं और बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो बालों की ग्रोथ में रुकावट बन सकते हैं.

सॉफ्ट तौलिया से बालों को सुखाएं 

बच्चे के बाल धोने के बाद सुखाने के लिए एक नरम तौलिए का यूज करें. तौलिया सॉफ्ट न होने पर वह शिशु के बालों के रोम को क्षति पहुंचा सकता है. जिसकी वजह से बाल अधिक टूटने के साथ-साथ उनके विकास भी प्रभावित हो सकता है. सिर को हल्के हाथों से सुखाएं बच्चे का सिर धुलने के बाद बालों को सुखाने के लिए बहुत तेजी से तौलिये को बालों में न रगड़ें. बल्कि मुलायम तौलिये से हल्के हाथों से बालों को सुखाएं वरना बालों की जड़ें कमज़ोर हो सकती हैं

यह भी पढे़ं : Parenting Tips: तलाक का बच्चों के मेंटल हेल्थ पर भयानक असर, डिप्रेशन और एंग्जायटी का हो सकते हैं शिकार

आहार में शामिल करें बायोटिन

खून में बायोटिन (विटामिन बी7 या विटामिन एच) की कमी की वजह से भी बालों के पतले होने की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप अपने बच्चे की डाइट में बायोटिन रिच खाद्य पदार्थ शामिल करके उसकी हेयर ग्रोथ में मदद कर सकते हैं. बच्चों के आहार में बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने के लिए उनकी डाइट में अनाज, चॉकलेट, अंडे की जर्दी, फलियां, दूध, सूखे मेवे शामिल करें. लेकिन ऐसा करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर बच्चे को बायोटिन युक्त किसी भी खाद्य पदार्थ से एलर्जी है, तो उसका सेवन कराने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें.

Advertisment

बच्चे को खिलाएं बादाम

छोटे बच्चों के बाल बढ़ाने के लिए आप उसे बादाम खिला सकती हैं. बादाम में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और टोकोफेरोल बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. इस उपाय को करने के लिए भीगे हुए बादाम को पीसकर दूध में मिलाकर बच्चे को पिला सकती हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Source : News Nation Bureau

parenting tips Hair bacho ke sar par baal ugane बच्चों के बाल घना करने के तरीके बच्चों के बालों का विकास babies hair हेयर ग्रोथ tips to grow baby hair tips to growth of babies hair baby hair Easy tips how to grow baby hair Baby tips for thicker baby hair
Advertisment